रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग से कमाए 16 करोड़ रुपये, 82,317 यात्रियों को जारी किए गए टिकट

देश में जारी लॉकडाउन 3.0 में आज पहली बार यात्री ट्रेनें नई दिल्ली से रवाना हो रही हैं। यात्री रेल सेवाओं की धीरे-धीरे खोलने की योजना के तहत सरकार ने यह कदम उठाया था। इसी के तहत रेलवे की 15 जोड़ी ट्रेनें चलनी शुरू हो गई हैं। इसके लिए सोमवार को टिकट बुकिंग शुरू की गई। भारतीय रेल ने मंगलवार को बताया कि 45,533 पीएनआर जेनरेट हुए, जिससे 82,317 पैसेंजर्स यात्रा करेंगे। टिकट बुकिंग से भारतीय रेल की 16.1 करोड़ रुपये (16,15,63,821) की कमाई हुई है। रेल सेवा शुरू करने से पहले रेलवे ने यात्रियों को कई सारे निर्देश दिए हैं, जिनका यात्रा के दौरान पालन किया जाना अनिवार्य हैं।

सोमवार से शुरू हुई टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग

विशेष ट्रेनों में यात्रा करने के लिए टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी के एप और वेबसाइट से की जानी है। सोमवार को 4 बजे से बुकिंग शुरू होनी थी लेकिन कुछ खामियों की वजह से नियत समय पर बुकिंग शुरू नहीं हो सकी, जिसके बाद शाम 6 बजे टिकटों की बुकिंग शुरू हुई।

फोन में आरोग्य सेतु एप रखना हुआ अनिवार्य

वहीं, रेलवे ने विशेष यात्री ट्रेनों में यात्रा के लिए आरोग्य सेतु ऐप को फोन में डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है। इससे पहले सोमवार को रेलवे ने इस ऐप को फोन में रखने की सलाह दी थी जो कि अनिवार्य नहीं था। ट्वीट में कहा गया है कि भारतीय रेलवे कुछ यात्री ट्रेन सेवा शुरू करने जा रही है। यात्रा शुरू करने से पहले यात्रियों के लिए फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।  सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक औपचारिक संदेश में इसे अनिवार्य बना दिया।

यात्रा के दौरान इन नियमों का करना होगा पालन

इसके अलावा, सभी स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट पॉइंट और कोचों में सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी व इसका इस्तेमाल अनिवार्य होगा। स्टेशन पर दाखिल होते समय व यात्रा के दौरान यात्री को मास्क पहनना अथवा चेहरा ढकना होगा। एंट्री-एग्जिट और यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। यात्रा खत्म होने के बाद यात्रियों को संबंधित राज्य द्वारा जारी किए गए हेल्थ प्रोटोकॉल को फॉलो करना होगा।

यात्रियों को स्टेशन के अंदर आने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। साथ ही यात्रियों से यात्रा के दौरान थोड़ा-बहुत सामान ही ले जाने का आग्रह किया जाएगा। यदि यात्री को बुखार से पीड़ित होगा तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी।

15 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा

रेलवे ने दिल्ली से बड़े शहरों के बीच 15 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की थी जिसके यात्रा दिशा निर्देश में इस ऐप को फोन में रखना अनिवार्य नहीं बताया गया था लेकिन सोमवार को मध्यरात्रि में रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट करके इसके अनिवार्य होने की जानकारी दी।