PM किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत चाहिए 6000 रुपये की मदद तो खुद ऐसे भरें फार्म

 किसानों की मदद के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल चुका है. अब तक इस स्किम के तहत देश के 9 करोड़, 59 लाख 35 हजार 344 किसानों को फायदा मिला है. तीन मई तक की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत मदद राशि किसानों को डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में पहुंचाया जाता है.

हालांकि जानकारी के मुताबिक अभी भी करीब पांच करोड़ किसान इस स्किम में लाभ पाने से वंचित हैं, लेकिन किसान अभी भी अप्लाई कर सकते हैं, तो देर किस बात की अगर आपको भी सालाना 6000 रुपये की मदद चाहिए तो आइए हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत मदद राशि पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको बस पीएम-किसान के पोर्टल (@pmkisan.gov.in) पर जाना और फॉर्म भरना है.

कैसे करें आवेदन

-सबसे पहले @pmkisan.gov.in पर जाएं. एक पेज खुलेगा जिसमें आपको FARMER CORNERS का विकल्प दिखेगा. उस पर NEW FARMER REGISTRATION मिलेगा. इस पर क्लिक करिए.

– इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर डाले. इसके बाद कैपचा कोड डालें.

– एक विक्लप दिखेगा..क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू, उस पर क्लिक कर दें.

-इशके बाद DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL’ का विकल्प चुने.

-आपको अपने स्क्रीन पर एक नया पेज दिखेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी है. इसमें बैंक खाते की जानकारी भरते समय IFSC कोड ठीक से भरें. फिर उसे सेव कर दें.

इसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमे आपसे आपकी जमीन की डिटेल मांगी जाएगी. खासतौर पर खसरा नंबर और खाता नंबर. इसे भरकर सेव कर दें. सेव करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. एक रजिस्ट्रेशन नंबर और रिफरेंस नंबर मिलेगा जिसे अपने पास संभाल लें.