अगर आप करते हैं इनकम टैक्स या GST में डील, ये जरूरी खबर आपके लिए

कोरोना काल में ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले बाज नहीं आ रहे हैं. अगर आप इनकम टैक्स या जीएसटी में डील कर रहे हैं तो किसी भी तरह के मैसेज ईमेल या लिंक से सावधान रहें. इनकम टैक्स रिफंड जीएसटी रिफंड के नाम पर धोखेबाज आपको एक मिनट में लाखों का चूना लगा सकते हैं. वित्त मंत्रालय के विभाग CBIC और CBDT ने इस बारे में चेताया है और कहा है कि हमारी वेबसाईट या ईमेल से मिलती-जुलता लिंक तैयार करके भेजा जा रहा है जिसे नहीं खोलना चाहिए. 

इनकम टैक्स विभाग असली वेबसाइट ये रही: www.incometaxindiaefiling.gov.in

लोगों को इससे मिलते-जुलते नाम से लोगों को लिंक मैसेज भेजा जाता है,  उदाहरण के तौर पर-  www.incometaxefilingsindia.in

ये लिंक फर्जी है. यानी अगर आपने जल्दी जल्दी में इसे खोल लिया तो संभव है कि आप बड़े धोखाधड़ी का शिकार हो जाएं.  इसी तरह, जीएसटी के काम के लिए असली वेबसाइट www.gst.gov.in है या www.cbic.gov.in है लेकिन जो मैसेज लोगों को क्लिक करने के लिए भेजा जा रहा है वो है- www.onlinefilingindia.in

ये लिंक फर्जी है. इसलिए करदाताओं को बहुत ध्यान से देखने की जरूरत है कि वो इसे क्लिक करके अपना नुकसान न करा बैठें. इनकम टैक्स विभाग का असली कॉलिंग नंबर 18001030025 है. 

दरअसल, फर्जी लिंक से अलग अलग फ्रॉड पहले से चल रहे हैं लेकिन टैक्स विभाग के देखने में यह आया है कि कोरोना की वजह से इस समय इस तरह फ्रॉड मैसेज में बढ़ोतरी हो गई है और इनकम टैक्स विभाग और जीएसटी विभाग को भी नहीं छोड़ा. लिहाजा विभाग इनके खिलाफ लोगों को जागरुक करने में जुट गया है.