Janta Curfew के दौरान क्या करें और क्या नहीं, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद आज देश में जनता कर्फ्यू चल रहा है. सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक लोगों से घर रहने की अपील की गई है. कोरोना के कहर से बचने को ऐसा किया जा रहा है. गौरतलब है कि कोरोना देश में तेजी से पैर पसार रहा है. अब तक 315 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है. जानिए जनता कर्फ्यू के दौरान आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं –

घर पर रहकर बिताएं दिन

सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक आप घर पर ही रहें. इस दौरान आप अपने घर वालों के साथ समय बिताएं. इसके अलावा आप इस दौरान टीवी, वेब सीरिज के अलाव गेम खेलकर समय बिता सकते हैं. लोगों के घर पर ही रुकने से कोरोना के जानलेवा वायरस से बचा जा सकता है.

साफ-सफाई रखें, हाथ धोते रहें

घर पर रहने के दौरान भी आप अपने हाथ साबुन से बार-बार धोते रहें. इसके अलावा घर पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. अगर जरुरी न हो तो बाहर से कोई भी सामान ऑर्डर न करें. कोशिश करें कि आप खाना घर पर ही बनाकर खाएं. बाहर से खाना न मंगाएं. इसके अलावा किसी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में आने पर मास्क और सैनेटाइजर का भी प्रयोग करें.

शाम पांच बजे बजाएं ताली या थाली

प्रधानमंत्री ने अपील की है कि आप शाम 5 बजे कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे लोगों को धन्यवाद कह सकते हैं. उन्होंने कहा कि अपनी बालकनी पर आकर आप ताली और थाली बजा कर इन लोगों के प्रति आभार प्रकट कर सकते हैं. इसमें डॉक्टर, आपातकालीन सेवाओं के कर्मचारी, पुलिस और मीडिया के लोग शामिल हैं.

जरुरी होने पर ही बाहर निकलें

आप इस जनता कर्फ्यू के दौरान सिर्फ आपातकाल में ही बार निकल सकते हैं. हालांकि सरकार ने कहा है कि सुबह आप दूध-ब्रेड जैसे जरुरी सामान लाने के लिए बाहर जा सकते हैं. लेकिन उसके बाद बाहर न निकलें. अगर कोई आपतकाल है तो आप एबुंलेस बुला सकते हैं. वहीं इस कर्फ्यू के दौरान दवाओं की दुकान भी खुली रहेंगी.

10 लोगों को फोन करें, वीडियो कॉल से जानें हाल

प्रधानमंत्री की अपील के अनुसार आप अपने परिचित 10 लोगों को फोन करें और कोरोना के बारे में जागरुक करें. उनसे पैनिक न होने के लिए कहें और इसमें बरते जानी वाली सावधानियों के बारे में समझाएं. इसके अलावा आप अपने रिश्तेदार और दोस्तों के साथ वीडियो कॉल कर जनता कर्फ्यू में अपना समय आसानी से बिता सकते हैं.