सरकार की पहल, इस राज्य में 20 हजार रुपये तक सस्ती हो जाएंगी कारें!

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और नए साल पर कार लेने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सब कुछ सरकार की प्लानिंग के हिसाब से हुआ तो दिल्ली में आने वाले समय में सीएनजी कार खरीदना पहले से सस्ता हो जाएगा. दरअसल दिल्ली सरकार बढ़ते प्रदूषण को कम करने की प्लानिंग कर रही है. इसी प्लानिंग के तहत दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर सब्सिडी देने की तैयारी कर रही है. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कार खरीदने पर रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन शुल्क में 50 प्रतिशत तक की छूट देने का प्रपोजल तैयार किया है.

जल्द कैबिनेट में को मंजूरी के लिए लाया जाएगा प्रपोजल
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार दिल्ली सरकार ने 50 प्रतिशत तक रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स माफ किए जाने का कैबिनेट प्रपोजल तैयार किया है. जल्द ही इस प्रपोजल को मंजूरी के लिए कैबिनेट में लाया जाएगा. कैबिनेट की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से सीएनजी कार खरीदने पर टैक्स में छूट दिए जाने के बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

15 से 20 हजार रुपये का फायदा होगा
आपको बता दें यह योजना पूरी हुई तो रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स कम होने से एक सीएनजी कार खरीदने पर करीब 15 से 20 हजार रुपये का फायदा होगा. हालांकि कार की कीमत के हिसाब से रोड टैक्स तय होता है. कार की कीमत ज्यादा होती है तो रोड टैक्स उसी हिसाब से ज्यादा होता जाता है. आपको बता दें इस बार आप सरकार ने ग्रीन बजट पेश किया था, जिसमें ई-व्हीकल पॉलिसी के साथ सीएनजी फैक्ट्री फिटेड कार खरीदने पर रजिस्ट्रेशन चार्ज में 50 प्रतिशत की छूट का ऐलान किया था.

अगर आप दिल्ली में अभी 6 लाख रुपये तक की कार खरीदते हैं तो 4 प्रतिशत तक का रोड टैक्स लगता है. 6 से 10 लाख रुपये तक के वाहन पर 7 प्रतिशत और 10 लाख से ज्यादा कीमत की कार पर 10 प्रतितश रोड टैक्स लगता है. जानकारों का कहना है कि फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कार लेने पर रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फी में छूट मिलने से प्रदूषण स्तर में कमी आएगी.