सरकार की देशवासियों और एयरलाइंस को सलाह, इस रूट पर यात्रा करने से फिलहाल बचें

पिछले शुक्रवार को बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की मौत होने के बाद ईरान (Iran) द्वारा इराक (Iraq) में अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों पर मिसाइल हमले किया गया है. इससे खाड़ी देशों में बढ़ते तनाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने इराक जाने वाले यात्रियों के लिए बुधवार को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

केंद्र सरकार ने भारतीयों से इराक की गैर जरूरी यात्रा से बचने के लिए कहा है. केंद्र ने इसके अलावा इराक में रह रहे एनआरआई समुदाय को भी सतर्क रहने और वहां यात्रा से बचने के लिए कहा है. वहीं, सरकार की तरफ भारतीय एयरलाइनों को कहा गया है कि वे गल्‍फ एयर रूटस पर जाने से बचें.

दरअसल, मध्य इराक में बुधवार सुबह (स्थानीय समयानुसार) अल असद एयरबेस पर कम से कम दर्जन भर से अधिक रॉकेटों से हमले किए गए, जहां कई अमेरिकी सैनिक तैनात हैं. यह ईरान द्वारा पहली बार किया गया जवाबी हमला था. गौरतलब है कि पिछले सप्ताह अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरानी कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलमानी मारे गए थे, जिसके बाद से अमेरिका और ईरान के रिश्तों में तल्खी बढ़ गई है.