राहत का ब्लूप्रिंट: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का एलान- MSME को बिना गारंटी 3 लाख करोड़ रुपये का मिलेगा लोन

 वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज का ब्लूप्रिंट देश के सामने रखा जिसके बारे में देश के संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जिक्र किया था. कुटीर लघु उद्योग (MSME) को बिना गारंटी के तीन लाख करोड़ रुपये का लोन मिलेगा. ये लोन 31 अक्टूबर से मिलेगा. एमएमसएमई के लिए छह कदम उठाएंगे. इससे 45 लाख एमएसएमई को लाभ मिलेगा. 100 करोड़ वाली एमएसएमई यूनिट को लोन में राहत मिलेगा. एक साल तक मूलधन नहीं चुकाना होगा.

मुख्य बिंदु

20 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान तनाव वाले एमएसएमई को दिया जाएगा. इससे 2 लाख कुटीर उद्योगों को लाभ मिलेगा. इसमें NPA और तनाव झेल रहे MSME लाभान्वित होंगे. NPA वाले एमएमसएमई को भी लोन मिलेगा.

विस्तार करने वाले एमएसएमई को 50 हजार करोड़ रुपये दिए जाएंगे. अच्छा कर रहे MSME जो विस्तार करना चाहते हैं वो फंड्स ऑफ फण्ड के जरिए 50 हज़ार करोड़ का लाभ ले सकेंगे.

निवेश और टर्नओवर के आधार पर एमएसएमई की परिभाषा तय की गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि पांच करोड़ तक टर्नओवर वाले को माइक्रो यूनिट माना जाएगा. निवेश सीमा को बढ़ाया जा रहा है, अब 1 करोड़ रुपये के निवेश वाली इकाई को भी सूक्ष्म माना जाएगा, इसी तरह 10 करोड़ के निवेश और 50 करोड़ के टर्न ओवर वाले उत्पादन आधारित उद्योग को लघु उद्योग माना जाएगा.

विदेश की जगह देसी कंपनियों को काम.

जिनकी 15 हजार से कम सैलरी उनकी और मदद. अगस्त महीने तक सरकार EPF का हिस्सा देगी. अब 12 की जगह दस फीसदी EPF कटेगा. छह महीने तक EPF का हिस्सा सरकार देगी. पूर्व में इसे मार्च अप्रैल और मई के लिए दिया गया था. अब इसे अगले तीन महीनों यानी जून, जुलाई और अगस्त के लिए दिया जाएगा. अगले तीन महीने के लिए सभी कर्मचारी अपना और उपक्रम नियोक्ता अंशदान 10 प्रतिशत का दे सकेंगे. इससे उनके हाथ में आने वाली लिक्विडिटी बढाने में मदद मिलेगी. इससे 2500 करोड़ की सहायता होगी.
बिजली वितरण कंपनियों के लिए 90 हजार करोड़ रुपये का एलान किया गया.

NBFC के लिए 30 हजार करोड़ रुपये की स्कीम का एलान किया गया.

ये पैकेज देश के विकास के लिए- वित्त मंत्री

सीतामरण ने कहा कि ये पैकेज देश के विकास के लिए है. इस पैकेज की मदद से देश आत्मनिर्भर बनेगा. सीतारमण ने कहा कि इसमें पीएम मोदी ने अपना विजन दिया है. लोकल ब्रैंड को ग्लोबल बनाना है. लैंड, लेबर और लिक्विडिटी पर जोर दिया गया है.

पीएम मोदी बड़े फैसले के लिए जाने जाते हैं- अनुराग ठाकुर

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत संकट में अवसर देख रहा है. दुनिया के मुकाबले इस लड़ाई में भारत के कदम बहुत अच्छे रहे. मोदी सरकार ने लॉकडाउन के चलते सबसे पहले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण का एलान किया. इसमें एक लाख सत्तर हजार करोड़ रुपये दिए गए. गरीबों की लगातार मदद हो रही है. प्रधानमंत्री मोदी बड़े फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं. अगले कुछ दिनों तक एक-एक सेक्टर को लेकर हम समझते रहेंगे.