मुंबई एयरपोर्ट से CISF ने बरामद की लाखों की विदेशी नकदी, दो विदेशी नागरिक गिरफ्तार

मुंबई एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने तस्‍करी को कोशिश को नाकाम करते हुए लाखों रुपए की विदेशी नकदी बरामद की है. सीआईएसएफ ने य‍ह विदेशी नकदी सूडान मूल के दो विदेशी नागरिकों के कब्‍जे से बरामद की है. ये दोनों विदेशी नागरिक लाखों रुपए की नकदी के साथ आदिस अबाबा जाने का प्रयास कर रहे थे. सीआईएसएफ ने दोनों आरोपियों को कस्‍टम के हवाले कर दिया है. कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस यूनिट के अधिकारी दोनों विदेशी नागरिकों से पूछताछ कर इस गोरखधंधे में शामिल अन्‍य लोगों के बाबत पता करने का प्रयास कर रहे हैं.

सीआईएसएफ के असिस्‍टेंट इंस्‍पेक्‍टर जनरल हेमेंद्र सिंह के अनुसार, दोनों मुसाफिरों की पहचान उस्‍मान गली मोहम्‍मद और अदम मोहम्‍मद के रूप में हुई है. दोनों आरोपी सूडान मूल के नागरिक है. उन्‍होंने बताया कि यह दोनों मुसाफिर सुबह करीब 9:20 बजे मुंबई एयरपोर्ट के सिक्‍योरिटी होल्‍ड एरिया में प्री-इंबार्केशन सिक्‍योरिटी चेक के लिए पहुंचे. सिक्‍योरिटी चेक के दौरान सीआईएसएफ के सब-इंस्‍पेक्‍टर जीतेंद्र कुमार को एक्‍स-रे में अगल-अलग दो बैग के भीतर एक सी संदिग्‍ध इमेज दिखी. पूछताछ में पता चला कि ये बैग उस्‍मान मोहम्‍मद और अदम मोहम्‍मद के हैं. जिसके बाद दोनों विदेशी मुसाफिरों की मौजूदगी में दोनों बैग की तलाशी ली गई.

आईएसएफ के असिस्‍टेंट इंस्‍पेक्‍टर जनरल हेमेंद्र सिंह के अनुसार, तलाशी के दौरान दोनों दोनों बैग के भीतर से अमेरिकी डॉलर बरामद किए गए. उन्‍होंने बताया कि उस्‍मान मोहम्‍मद के बैग से 15 हजार अमेरिकी डॉलर निकले, जबकि अदम मोहम्‍मद के बैग से 20 हजार अमेरिकी डॉलर बरामद किए गए. इन दोनों के कब्‍जे से बरामद किए गए अमेरिकी डॉलर की भारतीय मुद्रा में कीमत 24.64 लाख रुपए आंकी गई है. पूछताछ के दौरान, दोनों बरामद अमेरिकी डॉलर को लेकर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके. जिसके चलते, सीआईएसएफ ने दोनों को कस्‍टम के हवाले कर दिया है.

सीआईएसएफ के अनुसार, दोनों विदेशी नागरिकों को मुंबई एयरपोर्ट से आदिस अबाबा के लिए रवाना होना था. वे इथियोपिया एयरलाइंस की फ्लाइट ET-641 से रवाना होने वाले थे. ये दोनों अपने मंसूबों में सफल होते, इससे पहले दोनों को हिरासत में लेकर कस्‍टम के हवाले कर दिया गया है. उल्‍लेखनीय है कि देश में तस्‍करी के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए न केवल कस्‍टम, बल्कि सीआईएसएफ ने भी एयरपोर्ट पर अपनी निगरानी बढ़ा दी है. दोनों एजेंसी आपसी सहयोग से तस्‍करी की हर कोशिश को नाकाम करने में जुटे हुए हैं.