ट्रंप ने मेलानिया के साथ राजघाट जाकर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनके भारत दौरे के दूसरे दिन मंगलवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में 21 तोपों की सलामी दी गई और  गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस मौके पर डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी बेटी इवांका और फर्स्ट लेडी इवांक भी मौजूद थी। राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के आने पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका स्वागत किया।

राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के बाद ट्रंप महात्मा गांधी श्रद्धांजलि देने राजघाट निकले गए। उसके बाद वह हैदराबाद हाउस जाएंगे, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मंगलवार को होने वाली बातचीत बेहद अहम है।

भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, बातचीत में दोनों नेताओं द्वारा विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है। इनमें व्यापार और निवेश, रक्षा एवं प्रतिरक्षा, धार्मिक स्वतंत्रता, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता तथा हिंद प्रशांत क्षेत्र में स्थिति, शामिल होने की उम्मीद है।

दोनों नेता एशिया प्रशांत क्षेत्र और इससे इतर भूराजनीतिक घटनाक्रमों पर चर्चा करेंगे। तीन अरब डॉलर के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किए जाएंगे।