चुनाव आयोग के इस मोबाइल एप पर जानें लोकसभा चुनाव 2019 के रुझान, परिणाम

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए होने वाली मतगणना में ताजा रुझानों और परिणामों के लिए मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन पेश किया है. चुनाव आयोग ने डिजिटल मोर्चे पर अपनी पहुंच का विस्तार किया है. इससे पहले उसने चुनाव के दौरान मतदान की जानकारी के लिए वोटर टर्नआउट एप पेश किया था.

वोटर हेल्पलाइन एप एंड्रायड और आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. इसे अब तक 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है. वोटर टर्नआउट एप को एक लाख लोगों ने डाउनलोड्स किया था. वोटर हेल्पलाइन एप पर सभी उम्मीदवारों के विवरण लिए जा सकते हैं. एप से 2009 और 2014 लोकसभा चुनाव के विवरण भी लिए जा सकते हैं. इस एप को जनवरी 2019 में लांच किया गया था.

चुनाव आयोग ने बताया, “ट्रेंड और परिणाम चुनाव आयोग की वेबसाइट के साथ-साथ Voter Helpline App पर भी उपलब्ध होंगे. जानकारी सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होने के बाद मिलना शुरू हो जाएगी और लगातार अपडेट मिलते रहेंगे. एप में कई आकर्षक फीचर दिए गए हैं. आप अपने पसंदीदा प्रत्याशी को बुकमार्क कर सकते हैं, फिर उसके रिजल्ट को ट्रैक कर सकते हैं.”  आयोग ने कहा, “फिल्टर के साथ यूजर जीत/बढ़त वाले या पीछे चलने वाले प्रत्याशियों का ब्यौरा इस एप में पा सकते हैं. सीटवार या राज्यवार विवरण भी आप इसमें देख सकते हैं.’