दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, 8 फरवरी को वोटिंग, 11 फरवरी को नतीजे

दिल्ली में विधानसभा चुनावों (#DelhiElection2020) की तारीखों का आज ऐलान हो गया. राष्ट्रीय राजधानी की 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी (Delhi Elections Date) को मतदान होंगे. सभी सीटों पर एक चरण में ही वोटिंग होगी. सभी सीटों के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे. भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने आज ऐलान किया कि चुनावों की घोषणा के साथ ही दिल्‍ली में आचार संहिता लागू हो गई है. दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 1.46 करोड़ वोटर्स हैं. जिनके लिए 13,750 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

ये तारीखें रखे याद…

  • 14 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.
  • नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी है.
  • छंटनी 22 जनवरी को होगी.
  • नामांकन वापस लेने की तारीख 24 जनवरी.
  • 8 फरवरी शनिवार को मतदान का दिन
  • 11 फरवरी मंगलवार को नतीजे आएंगे

पिछली बार 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने 70 सदस्‍यीय विधानसभा में रिकॉर्ड 67 सीटें जीती थीं. बीजेपी को बाकी बची तीन सीटें हासिल हुई थीं. कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था.

हालांकि 2015 विधानसभा चुनावों (Delhi Assembly Elections) के बाद हुए नगर निगम चुनावों में बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दिल्ली के तीनों निगमों में अपनी सरकार बनाई थी. इसके बाद साल 2019 के चुनावों में भी दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी 7 लोकसभा सीटों में से किसी भी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर सकी थी. कई सीटों पर तो आम आदमी के प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई थी. हालांकि कांग्रेस का प्रदर्शन आप से बेहतर रहा था और उसके वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी देखी गई थी.

दिल्ली चुनाव के लिए बीजेपी ने भी पूरी तैयारी कर ली है. बीजेपी ने दिल्ली की अनाधिकृत कॉलोनियों के लोगों को मालिकाना हक दिलाने का काम किया है. बीजेपी नेता दिल्ली में गंदे पानी और प्रदूषण को मुद्दा बनाए हुए हैं. वहीं सत्ताधारी आम आदमी पार्टी सत्ती बिजली, मुफ्त पानी और बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था के दावे को लेकर चुनावी मैदान में उतरने वाली है. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने चुनावों से ठीक पहले ही दिल्ली की कई कॉलोनियों में सीसीटीवी लगवाने और वाईफाई की सुविधा देने का वादा पूरा करने का भी दावा किया है.