एक मार्च से देश में लागू हो जाएंगे ये 5 नए नियम, आप पर होगा सीधा असर

एक मार्च से देश में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. मोदी सरकार (Modi Government) 5 नए नियमों को एक मार्च से लागू कर देगी. इन 5 नियमों का जनता पर सीधा असर पड़ेगा. खासतौर पर जिन लोगों का बैंक में अकाउंट है, उन्हें इन नियमों के बारे में विशेष तौर पर जानना चाहिए.

आपका बैंक अकाउंट हो सकता है ब्लॉक

अगर आपका खाता एसबीआई (SBI) में है तो केवाईसी होना बहुत जरूरी है. एसबीआई ने खाताधारकों को इससे जुड़ा एसएमएस भी भेजा है. बैंक के मुताबिक कस्टमर्स के लिए केवाईसी पूरा करने की आखिरी तारीख 28 फरवरी थी. अगर आपने 28 फरवरी तक केवाईसी पूरी नहीं की है तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है.

2000 का नोट एटीएम से नहीं आएगा बाहर

भारतीय बैंक खाताधारकों के लिए ये एक बड़ा बदलाव है. अब एटीएम से 2000 का नोट बाहर नहीं आएगा. इंडियन बैंक के मुताबिक, ‘एटीएम में 2000 के नोट रखने वाले कैसेट बंद किए जाएंगे.’ बैंक का कहना है कि ग्राहकों को 2000 का नोट बाजार में चलाने में परेशानी होती थी क्योंकि इसके बदले में खुले पैसे नहीं मिलते थे.

लॉटरी के नियम में हुआ बदलाव

एक मार्च से लॉटरी में 28 फीसदी जीएसटी लगेगा. जीएसटी काउंसिल ने ये फैसला बीते साल लिया था.

एसबीआई के एटीएम कार्ड से पैसे निकालने का ये नियम बदला

आरबीआई ने एटीएम कार्ड से जुड़े नए नियम जारी कर दिए हैं. आरबीआई ने बैंकों से केवल डोमेस्टिक कार्ड को एटीएम में प्रयोग करने के लिए कहा है. आरबीआई ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए अलग से मंजूरी लेनी होगी.


एलपीजी के दामों में हो सकती है कमी

होली से पहले जनता को एलपीजी की कीमतों में भी राहत मिल सकती है. बड़ी ऑयल कंपनियां हर महीने एलपीजी कीमतों में बदलाव करती हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है.