कश्मीर पर तुर्की के बयान के बाद बढ़ा तनाव, भारत ने जारी की यात्रा सलाह

भारत सरकार ने तुर्की जाने वाले नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें उनसे अत्यंत सावधानी बरतने का अनुरोध किया गया है। तुर्की और सीरिया के बीच चल रहे विवाद और जम्मू-कश्मीर के मसले पर तुर्की के रुख के बीच ये एडवाइजरी जारी की गई है। तुर्की में मौजूद भारतीय दूतावास द्वारा जारी एडवाइजरी में लिखा गया है, ‘भारत सरकार के पास लगातार तुर्की में यात्रा करने को लेकर सवाल किए जा रहे थे, तुर्की के ताजा हालातों को देखते हुए लोग काफी चिंतित लग रहे हैं। वहीं कश्मीर मामले पर तुर्की द्वारा पाकिस्तान के समर्थन देने के बाद भारत ने अपनी दूरी बरतने का संकेत दिया है।

इससे पहले भारत ने तुर्की को कड़ा संदेश देते हुए प्रधानमंत्री मोदी की दो दिवसीय यात्रा को रद्द कर दिया था। दरअसल, तुर्की के राष्ट्रपति ने सितंबर में हुई संयुक्त राष्ट्र सभा में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत का विरोध किया था। यही नहीं फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की पैरिस में हुई बैठक के दौरान भी तुर्की ने पाकिस्तान का ही साथ दिया था। 

बता दें कि, 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब में मेगा इन्वेस्टमेंट समिट के बाद पीएम मोदी की तुर्की यात्रा प्रस्तावित थी। तुर्की के इस कदम से दोनो देशों के संबंधों में खटास आई है। हलांकि दोनों देशों के बीच कभी भी बेहतर संबंध नहीं रहे हैं।