कोरोना वायरस: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने PPE के इस्तेमाल को लेकर जारी किए दिशानिर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पीपीई के इस्तेमाल को लेकर शुक्रवार को अतिरिक्त दिशानिर्देश जारी किए. मंत्रालय ने बताया कि कम, मध्यम या अधिक खतरे वाले इलाकों में किस प्रकार से पीपीई का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. मंत्रालय के अस्पताल के विभिन्न विभागों को कम, मध्यम और अधिक खतरे वाले इलाकों में विभाजित किया है.

दिशानिर्देशों के अनुसार उच्च जोखिम वाले विभागों में पीपीई का प्रयोग किया जाना चाहिए जबकि कम खतरे वाले विभागों में तीन परतों वाला मास्क और दस्ताने पहनने अनिवार्य हैं. इसके अलावा सैनिटाइजर का बार-बार इस्तेमाल करने और सामाजिक दूरी का पालन करने की हिदायत दी गई है. मध्यम खतरे वाले विभागों में एन-95 मास्क, चश्मे और दस्ताने पहनने की सलाह दी गई है.

नहीं थम रहा है कोरोना का कोहराम

बता दें कि दुनिया भर के 212 देशों में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या 2 लाख 39 हजार पार पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में 94,552 नए कोरोना के मामले सामने आए और मरने वाले लोगों की संख्या में 5,624 का इजाफा हो गया.
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 33 लाख 98 हजार 473 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इनमें से 1,080,101 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं.