मौसम विभाग की चेतावनी, 7 जुलाई तक इन राज्यों में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में बताया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर चुका है. अगले कुछ दिनों में राज्य के अन्य हिस्सों में पहुंचेगा. इसके साथ मौसम विभाग ने 7 जुलाई तक देश के कई राज्यों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग का कहना है कि वेस्ट-नार्थवेस्टवार्ड में लो प्रेशर सिस्मट बनने से कुछ जगहों पर भारी से भारी बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटे में पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ में भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पहाड़ी राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश हुई. राष्ट्रीय राजधानी को किसी भी तरह की राहत नहीं मिली जो गर्मी की तपिश लगातार झेल रहा है. हालांकि, मौसम विभाग ने कहा है कि ये स्थितियां मॉनसून के आगे बढ़ने के अनुकूल हैं और अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना है.

मानसून ने पकड़ी रफ्तार
मानसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. पिछले 24 घंटे में देश में सामान्य से 11 फीसदी अधिक बारिश हुई है. अगले 24 घंटे में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने इन राज्यों में लाल रंग में चेतावनी जारी की है.

मुंबई में बारिश का अलर्ट
मुंबई मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस बार देर से पहुंचे मानसून ने बरसात के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 2005 के बाद पहली बार मुंबई में 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश हुई. आज भी कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.