केंद्र ने पेट्रोल पर 10 रुपये, डीजल पर 13 रुपये एक्‍साइज ड्यूटी और रोड सेस बढ़ाया

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी और रोड सेस बढ़ा दिया है. लेकिन राहत की बात ये है कि पेट्रोल डीज़ल के दाम उपभोक्ता के लिए नहीं बढ़ेंगे बल्कि वही रहेंगे. पेट्रोल पर 8 रुपये रोड सेस और 2 रुपये एक्साइज़ ड्यूटी बढ़ाई गई, इस तरह 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी हुई है. इसी तरह डीज़ल पर 8 रुपये रोड सेस और 5 रुपये एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई है, इस तरह कुल 13 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. बढ़े हुए दाम मध्‍यरात्रि से ही लागू हो गए हैं. एक्साइज ड्यूटी और रोड सेस बढ़ने के बावजूद उपभोक्ता के लिए दाम नहीं बढ़ रहे हैं क्योंकि कंपनियों ने इस बढ़े हुए दाम को कंजूमर को पास ऑन करने का फैसला नहीं किया है बल्कि खुद ही इस को सहन करेंगी.

इन दामों में बढ़ोतरी से सरकार को जो फायदा होगा वह इंफ्रास्ट्रक्चर के ऊपर खर्च किया जाएगा. पिछले कुछ समय से क्रूड ऑयल कंपनियों को सस्ता मिल रहा था लिहाजा कंपनियों के पास इतनी गुंजाइश थी कि वह अपनी बैलेंस शीट ठीक कर लें. हालांकि ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम फिर से बढ़ने लगे हैं और फिलहाल यह लगभग $30 प्रति बैरल के आसपास है.

इससे पहले दिल्‍ली सरकार ने सोमवार सुबह पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने का फैसला किया था. उसके बाद शाम को पंजाब सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी की घोषणा की. मध्‍यरात्रि के बाद ये घोषणा प्रभावी हो गई है.