कोरोनावायरस का असर: सरकार ने 15 अप्रैल तक देश में सभी पर्यटन वीजा निलंबित किए

भारत ने सभी पर्यटन वीजा 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिए हैं। इस संबंध में जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक सरकार ने यह कदम देश में कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिए उठाया है। बयान के मुताबिक यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्रियों के समूह की बैठक में लिया गया।
बयान में कहा गया है, ‘राजनयिक, अधिकारी, संयुक्त राष्ट्र/अंतरराष्ट्रीय संगठन, रोजगार और प्रोजेक्ट वीजा के अलावा सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल 2020 तक के लिए रद्द किए जाते हैं। यह निर्णय 13 मार्च 2020 को रात 12 बजे से प्रभाव में आ जाएगा।’ वहीं, ओसीआई कार्ड धारकों को मिलने वाली वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा को भी 15 अप्रैल तक रोक दिया गया है।

कोई विदेशी नागरिक जो किसी विशेष या अहम कारण से भारत की यात्रा करना चाहता है वह नजदीकी भारतीय मिशन में संपर्क कर सकता है। बयान में यह भी कहा गया है कि भारत आने वाले भारतीयों समेत ऐसे सभी यात्रियों को जिन्होंने चीन, इटली, ईरान, कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी की यात्रा की है, उन्हें कम से कम 14 दिन के लिए अलग (क्वारंटीन) रखा जाएगा।
एयर इंडिया ने इटली और कोरिया के लिए उड़ानें रद्द कीं
वहीं, एयर इंडिया ने इटली और कोरिया के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं। कंपनी ने इटली के लिए अपनी उड़ानें 28 मार्च तक के लिए और कोरिया के लिए 25 मार्च तक के लिए रद्द की हैं।