कोरोना की दहशत के बीच राहत भरी खबर, पुणे की लैब ने बनाई 2.5 घंटे में रिजल्ट देने वाली किट

कोरोना वायरस को लेकर बीते कुछ हफ्तों से लगातार तरह तरह की खबरें आ रही हैं. लेकिन दहशत के इस माहौल के बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आई है वो ये कि पुणे की Mylab Discovery Solutions ने Patho Detect नाम की एक किट बनाई है. जिससे सिर्फ 2.5 घंटे में कोरोना की जांच की जा सकेगी. कोरोना वायरस को जांचने की ये वो किट है जिसका भारत को बेसब्री से इंतज़ार था.

इस किट के साथ एक आदमी की जांच करने का खर्च महज़ 1200 से 1500 रुपये आएगा. इस किट के जरिए 2.5 घंटे में टेस्ट रिजल्ट सामने आ जाएंगे, अभी तक लगभग 7 घंटे का समय लग रहा था. कंपनी 1 लाख टेस्ट करने की क्षमता की किट बना रही है. ज़रूरत पड़ने पर इसकी क्षमता बढ़ाई जा सकती है. ये किट -30 डिग्री टेम्प्रेचर में रखी जाती है. गुड़गांव के पॉथकाइंड लैब्स इस किट की टेस्टिंग चल रही थी. अब इस किट को सरकार ने मंजूरी दे दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस चुनौती से निपटने के लिए देश को सारे स्वास्थ्य सेवा कर्मचारियों का उपयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए. सरकार जरुरत पड़ने पर आयुष से जुड़े प्राइवेट डॉक्टरों से मदद लेगी. प्रधानमंत्री ने आयुष दवा निर्माताओं को अपने संसाधनों का उपयोग कर सैनिटाइज़र जैसी आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन का सुझाव दिया. साथ ही टेलीमेडिसिन के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर महामारी से लड़ने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए कहा है.