जो काम चार पीढ़ी ने नहीं किया, वो मोदी सरकार ने 4 साल में किया है: पीएम मोदी

एक तरफ जहां आज छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान हो रहा है, वहीं मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झाबुआ में रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जनता को केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। क्या-क्या कहा पीएम मोदी ने पढ़ें-

-झाबुआ से मेरा पुराना नाता है। यहां आना मेरा सौभाग्य है। यहां आकर मुझे घर आने जैसा महसूस होता है। चंद्रशेखर आजाद की कर्मभूमि है झाबुआ।

-संपत्ति न होने पर पहले बैंक वाले लोन नहीं देते थे, खेत गिरवी रखवाते थे। जिसके पास संपत्ति नहीं है वो क्या गिरवी रखेगा। मेरे आदिवासी भाई मुद्रा लोन चाहते हैं तो कोई गारंटी की जरूरत नहीं है। वह कारोबार आसानी से चला सकेगा।

-14 करोड़ लोगों को बिना गारंटी लोन मिला है। इनमें से 70 फीसदी ऐसे लोग हैं जिन्हें बैंक से पहली बार पैसा लेने का सौभाग्य मिला है। आज वो अपने पैरों पर खड़े हैं।

-जिन्होंने मुश्किलें झेली हैं, वो एक मिनट के लिए भी ऐसा सरकार नहीं लाएंगे जो यहां की बेटे बेटियों की भलाई के बारे में नहीं सोचती हो।

-जो काम यहां 50 साल में नहीं हो पाया, वो काम शिवराज सरकार ने 15 साल में किया। जो काम कांग्रेस की 4 पीढ़ी ने नहीं किया वो मोदी सरकार ने 4 साल में किया है। ऐसी सरकार को जितनी ताकत दी जाए वो कम है।

-पहले कांग्रेस की सरकार में गांववाले कहते थे कि हमें मिट्टी खोदने का काम दे दीजिए, हमारे गांव में कम से कम एक मिट्टी का रास्ता बन जाए। कांग्रेस के जमाने में गांव के लोगों को कच्ची मिट्टी की सड़क मांगने की ही हिम्मत होती थी।

-हमने पीएम ग्राम सड़क योजना बनाई। आज आदिवासी कहता है हमारे गांव को इधर से सड़क मिली है, उधर से भी मिल जाए तो 2-4 किलोमीटर का रास्ता कम हो जाए। आज वो कहते हैं हमें डामर की पक्की सड़क चाहिए।

-पहले जितना काम होता था आज उससे दोगुना काम होता है, जो हमने 4 साल में किया उसे करने में उन्हें 10 साल लगते।

-हमारा लक्ष्य है कि एक भी परिवार ऐसा ना हो जिसके पास रहने के लिए अपना पक्का घर ना हो। मैंने बहुत बड़ा सपना देखा है, हर किसी को पक्का घर देने का वादा किया है। यह कांग्रेस की तरह खोखला वादा नहीं है। उनकी 4 पीढ़ी ने जो वादे किए हैं उन्हें देखो, हमने जो कहा वो करके दिखाया है। एक करोड़ 25 लाख पक्के मकानों की चाभी दे दी है।

-वो चारदीवारी खड़ी करते थे। हम जो घर बना रहे हैं उसमें नल भी होगा, जल भी होगा, बिजली होगी, शौचालय होगा, बहनों को खाना पकाने के लिए चूल्हा भी होगा। -अगर उनकी स्पीड से हम घर बनाएंगे तो आपके पोते भी अपना घर नहीं देख पाएंगे।

-जब कांग्रेस की सरकार थी तो भ्रष्टाचार ने देश को खोखला कर दिया। इससे निपटने के लिए हम लगातार कोशिशें कर रहे हैं और इसका असर भी साफ दिख रहा है। तकनीक की मदद से हम पूरे सिस्टम में पारदर्शिता ला रहे हैं।