भाजपा वाले जय श्री राम कहते हैं, लेकिन एक भी राम मंदिर नहीं बनवायाः ममता बनर्जी

लोकसभा चुनाव के दंगल में राजनेताओं का एक दूसरे पर प्रहार जारी है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी पर निशाना साधा है. सोमवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने कहा, आप भाजपा के बाबू, आप ‘जय श्री राम’ कहते हैं लेकिन क्या आपने एक भी राम मंदिर का निर्माण किया है?

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव के समय राम चन्द्र आपके पार्टी एजेंट बन जाते हैं, आप कहते हैं कि ‘राम चन्द्र मेरे चुनावी एजेंट हैं’. आप ‘जय श्री राम’ कहते हैं और दूसरों को भी यह कहने के लिए मजबूर करते हैं.

बीजेपी और नरेंद्र मोदी पर लगाए गंभीर आरोप
उन्होंने कहा कि भाजपा और नरेंद्र मोदी जो चाहते हैं, वो बोलने के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जा सकता. पश्चिम बंगाल की संस्कृति कभी ऐसी नहीं रही है जो भगवा पार्टी बनाना चाह रही है. ममता ने कहा बंगाल के लोगों का नारा बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय का ‘वंदेमातरम’ और नेताजी सुभाष चंद्र बोस का ‘जय हिंद’ है. ममता बनर्जी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह पश्चिम बंगाल की संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा में कही थी ये बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्य में चुनावी रैलियों में कहा कि बंगाल में लोगों को ‘जय श्री राम’ नहीं बोलने दिया जा रहा. उन्होंने कहा कि यहां सार्वजनिक स्थानों पर ‘जय श्री राम’ बोलना अपराध समझा जाने लगा है. रैलियों में ममता ने कहा कि किसी एक व्यक्ति का नाम जपना बंगाल के लोगों की संस्कृति नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘‘जब हम दुर्गा पूजा करते हैं तो हम जय मां दुर्गा कहते हैं. जब हम काली पूजा करते हैं तो हम ‘जय मां काली’ कहते हैं, लेकिन हम भाजपा की तरह हमेशा एक ही नारा नहीं देते हैं.’’

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भाजपा के वादे पर निशाना साधते हुए ममता ने कहा कि उन्होंने राज्य में दक्षिणेश्वर, तारापीठ और कंकालीतला में काली मंदिरों का पुनरोद्धार कराया, लेकिन ‘‘भाजपा पांच वर्षों में एक राम मंदिर नहीं बनवा सकी, फिर भी वे ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते फिरते हैं.’’