Coronavirus: अगले कुछ महीनों तक मोबाइल बाज़ार से दूरी बना सकते हैं भारतीय ग्राहक

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण चल रहे लॉकडाउन में सारा बाज़ार बंद है. इसी बीच ख़बर है कि भारतीय ग्राहकों का अगले कुछ महीनों तक के लिए मोबाइल ख़रीदने से मोहभंग हो सकता है. इसके अलावा ख़बर यह भी है कि नए फ़ोन की लांचिंग में भी कंपनियों को भी इंतज़ार करना होगा. काउंटर प्वाइंट की ओर से जारी रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है.

दरअसल काउंटर प्वाइंट की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट में मोबाइल बाज़ार से जुड़ी कई जानकारियों का उल्लेख किया गया है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय ग्राहक इस संक्रमण के दौर में मोबाइल फ़ोन ख़रीदने से बच रहे हैं. उनका पूरा ध्यान सिर्फ़ ज़रूरी सामानों की ख़रीददारी पर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा अगले 6 महीनों तक के लिए हो सकता है जब भारतीय ग्राहक नया फ़ोन ख़रीदने से बचें.

काउंटर प्वाइंट के निदेशक रिचर्ज का कहना है कि हमारी रिपोर्ट में शार्प कॉन्ट्रेक्शन देखने को मिल रहा है. ऐसा इसीलिये है कि इमरजेंसी के दौर में ग्राहक सोच समझ कर ख़रीददारी करते हैं. उन्होंने आगे बताया कि यह 6 महीनों तक के लिए जारी रह सकता है.

इसके अलावा उनका कहना है कि भारतीय मोबाइल बाज़ार में लॉन्च होने वाले नए मोबाइल फ़ोन और एसेसरीज पर कोरोना वायरस का असर देखने को मिल सकता है. ऐसा इसीलिये होगा क्योंकि भारत में अधिकतर मोबाइल निर्माता अपने ज़रूरी मोबाइल उपकरणों के लिए चीन पर निर्भर हैं. हालांकि चीन में सब कुछ धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है. लेकिन अभी भी इसका असर सप्लाई चेन पर तो दिखेगा.

वहीं काउंटर प्वाइंट की ओर से जारी अन्य बयान में कहा गया है कि भारत में फ़िलहाल मोबाइल फ़ोन निर्माता अपने रिटेलर्स की मदद कर रही है. इसके अलावा बताया गया है कि हाल की स्थिति के अनुसार आंकलन किया जाए तो मोबाइल बाज़ार के ग्रोथ रेट में गिरावट देखी जा सकती है.