मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, सभी गरीब परिवारों को बिना फॉर्म भरे मिलेगा गैस कनेक्शन

मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. उज्ज्वला योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन दिया जाएगा. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने यह फैसला लिया है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह जानकारी दी.

प्रधान ने फैसले की जानकारी देते हुए कहा, “पीएम उज्जवला योजना के कनेक्शन से अब तक 5 लाख 86 हजार गरीब परिवारों को फायदा मिल चुका है. कैबिनेट ने आज इस योजना को पूरे देश में समान रूप से लागू करने का निर्णय लिया है. गरीब परिवारों को बिना फॉर्म भरे केवल अब सादे कागज पर कनेक्शन मिलेगा. इसके लिए उन्होंने सेल्फ डिक्लेयरेशन देना होगा. इस कदम का प्रयास इस योजना को सौ फीसदी गरीब परिवारों को लाभ प्रदान प्रदान करना है.

पीएम मोदी ने इस स्कीम को 2016 में शुरू किया था तब इसका उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करना था. अब सरकार ने इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को शामिल करने का फैसला किया है.

इस योजना में केंद्र सरकारी तेल कंपनियों को प्रति कनेक्शन 1,600 रुपये की सब्सिडी देती है. यह सब्सिडी सिलेंडर की जमानत और फिटिंग शुल्क के लिए होती है. ग्राहकों को चूल्हा खुद खरीदना होता है. उन पर वित्तीय बोझ कम करने के लिए सरकार चूल्हे और पहले भरे हुए सिलेंडर की कीमत मासिक किस्तों में भरने की छूट देती है.

इससे पहले गैस कनेक्शन 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति गणना के आधार प्रदान किया जाता था, बाद में इस सूची में एस/एसटी समुदाय के परिवारों, वनवासी, अति पिछड़ा वर्ग, प्रधानमंत्री आवास योजना और अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को शामिल किया गया. अब इसका सभी गरीब परिवारों को देने का फैसला किया गया है.