आज से चैत्र नवरात्रि की हुई शुरुआत, प्रधानमंत्री मोदी भी हैं 9 दिन के उपवास पर

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. 25 मार्च से शुरू हुई नवरात्रि दो अप्रैल को खत्म होंगी. देश भर में माता के दरबार में भक्तों की भीड़ इस बार नहीं उमड़ेगी. इन दिनों भक्त कड़े नियमों का पालन करते हुए उपवास रखते हैं. कई लोग फलाहार उपवास रखते हैं तो कुछ निर्जला व्रत भी रखते हैं. ऐसे में हमेशा से ही लोगों में जानने की इच्छा रहती है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नवरात्रि कैसे मनाते हैं. वो किस तरह से उपवास रखते हैं.

पीएम मोदी पिछले 40 वर्षों से दोनों नवरात्रि, चैत्र और शारदीय नवरात्रि पर व्रत रखते हुए आ रहे हैं. पीएम मोदी सिर्फ प्रतिपदा और नवमी को ही उपवास नहीं रखते, बल्कि पूरे नौ दिन उपवास पर रहते हैं और सख्ती से नियमों का पालन भी करते हैं. मोदी शारदीय चैत्र में सिर्फ जल पर उपवास रखते हैं. उपवास के दौरान पीएम मोदी सिर्फ पानी पीते हैं, सिर्फ पानी पर उपवास रहना बेहद कठिन होता है और वे इसका सख्ती से पालन करते हैं. इस दौरान सुबह और शाम दोनों समय वे माता की पूजा अर्चना करते हैं.

मोदी कितनी सख्ती से नियम का पालन करते हैं इसका उदाहरण साल 2014 में सामने आया था. जब पीएम मोदी नवरात्रि के समय यानी सितंबर में अमेरिकी दौरे पर गए थे. उस समय अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में शानदार दावत दी थी. उस समय पीएम मोदी ने ने नियमों का पालन करते हुए सिर्फ नींबू पानी ही पिया था.