अब चंद मिनटों में बनेगा PAN कार्ड, 24 से 48 घंटे का वेटिंग टाइम भी नहीं लगेगा

पैन कार्ड (PAN card) बहुत ही अहम दस्तावेज है. इसका इस्तेमाल कई जगहों पर होता है. यह एक फोटो पहचान पत्र की तरह भी काम करता है. इसके अलावा फाइनेंशियल कामों में तो इसका बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता है. बैंक अकाउंट (BANK Account) खोलने या FD के लिए जरूरी पैन कार्ड जरूरी है. एक दि‍न में 50 हजार या उससे ऊपर कैश जमा करने के लिए जरूरी है. प्रॉपर्टी खरीदने के लिए जरूरी है. वि‍देश यात्रा के लि‍ए फ्लाइट टिकट बुक करने, शेयर, बॉन्‍ड, म्‍युचुअल फंड या डिबेंचर खरीदने के लिए जरूरी है. अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और आधार कार्ड (Aadhar Card) है तो अब आपको पैन कार्ड बनवाने की मशक्कत नहीं करनी होगी.

अब पैन कार्ड चंद मिनट में बनेगा. सरकार के नए कदम के तहत अब पैन कार्ड बनाना बेहद आसान होने जा रहा है. पैन कार्ड बनवाने में अब 24 से 48 घंटे का वेटिंग टाइम भी नहीं लगेगा. सरकार की योजना के मुताबिक आधार कार्ड नंबर के जरिये अगर आप ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करते हैं तो आपको चंद मिनटों में ई-पैन कार्ड मिल सकेगा. फिलहाल पैन कार्ड बनवाने में 24 से 48 घंटे तक का समय लगता है.

कैसे चेक करें आपका PAN आधार से लिंक हुआ या नहीं

सरकार की योजना है कि पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को ना केवल सरल बल्कि बेहद तेज़ किया जाए. आधार कार्ड के जरिये पैन कार्ड बनवाने की सरकारी योजना के पीछे दो तर्क हैं. पहला कि पैन कार्ड आधार लिंक हो सकेगा और दूसरा टैक्स करदाताओं की संख्या में इजाफा हो सकेगा. आधार कार्ड के जरिये ई पैन कार्ड बिल्कुल निशुल्क बनेगा. ई-पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार नंबर के साथ बस अपने से जुड़ी बेसिक जानकारी देनी होगी. इस योजना को जल्द ही लागू किया जाएगा.