आतंकी सरगना मसूद अजहर का भतीजा बना जैश का नया कमांडर, भेजा जा रहा है कश्मीर

पाकिस्‍तान (Pakistan) से खबर आ रही है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish E Mohammed) के सरगना मसूद अजहर (Masood Azhar) के भतीजे ओसामा युसुफ (Osama Yusuf) को जैश का नया कमांडर बनाया गया है. उसे जैश का या कमांडर बनाकर कश्मीर भेजा जा रहा है. ओसामा इस समय बहावलपुर में जैश के मुख्य केंद्र का मुखिया है.

ल्‍लेखनीय है कि बीते सितंबर माह में भारत ने लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद के अलावा जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर, कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के सर्वोच्च कमांडर जकी-उर-रहमान लखवी और भगोड़े अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत आतंकवादी घोषित किया था. यह घोषणा एक गजट अधिसूचना के माध्यम से की गई थी. इससे करीब एक महीना पहले ही संसद द्वारा गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) कानून में संशोधन को मंजूरी दी गई थी.

मौलाना मसूद अजहर उर्फ मौलाना मोहम्मद मसूद अजहर अल्वी उर्फ वली आदम इस्सा का जन्म 10 जुलाई, 1968 को हुआ था. वह अल्लाह बक्श साबिर की संतान है और आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का संस्थापक व एवं प्रमुख नेता है.

अधिसूचना में कहा गया था, “अजहर को इस साल मई में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव-1267 के तहत एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है. इसी के साथ आतंकवादी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (पोटा) के विशेष न्यायाधीश द्वारा भी उसे भगोड़ा अपराधी घोषित किया गया है.” अजहर पर भारत में विभिन्न आतंकवादी हमलों में शामिल होने का आरोप है.

अजहर इस साल 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में भी शामिल रहा था, जिसमें 40 अर्धसैनिक बल के जवान मारे गए थे.