क्या है Pink Super Moon, भारत में आज कब और कैसे देख सकते हैं

हर रात की तरह चंद्रमा आज भी आकाश में अपनी चमक बिखेरेगी. आज निकलने वाली चांद की छटा कुछ अलग तरह की दिखेगी. लोग आज चांद के गुलाबी रूप का दीदार कर सकेंगे. इस गुलाबी चांद (Pink Moon) के दीदार के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. इसे आप कहीं से भी नग्न आंखों से भी देख पाएंगे.

क्या होता है सुपर मून?

जब चांद और धरती के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है. चंद्रमा की चमक बढ़ जाती है. उस स्थिति के दौरान को चांद को सुपर मून (Super moon) कहा जाता है. इस समय चांद रोज़ाना की तुलना में काफी बड़ा और ज्यादा चमकीला दिखाई देता है.

क्‍या है पिंक सुपर मून?

पिंक सुपर मून सिर्फ चंद्रमा को एक नाम दिया गया है. अमेरिका और कनाडा में इस मौसम में उगने वाले एक फूल की वजह से इसे पिंक सुपर मून कहा जाता है. इस पूल को मॉस पिंक भी कहते हैं.

सुपर मून भारत में कब दिखाई देगा?

भारत के लोग Pink Super Moon को देख बिना कोई यंत्र के देख पाएंगे. यह सुपर मून 7 अप्रैल को भारतीय समयानुसार रात 8 बजकर 5 मिनट से दिखना शुरू हो जाएगा.

सुपर मून कैसे देखें?

सुपर मून को देखने के लिए किसी खास तरह के लेंस या अन्‍य उपकरणों की जरूरत नहीं है. इसे आप अपने घर के बालकनी और छत से भी देख सकते हैं.

भारत में फैले कोरोना संक्रमण के कारण हम आपको सलाह देते हैं कि पिंक सूपर मून को देखने के लिए घर से बाहर न निकलें. बालकनी या फिर छत से ही इसका दीदार करें. इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी पूरा खयाल रखें.