पीएम किसान योजना: क्या 6000 रुपये सालाना के लिए आपने भी आवेदन किया है? ऑनलाइन चेक करें नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में पिछले दो महीनों में केंद्र सरकार ने 18,700 करोड़ रुपये भेजे हैं. इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल तीन किश्त में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है. योजना शुरू होने के बाद अबतक किसानों को 5 किस्त दी जा चुकी है. अब छठीं किस्त भी जल्द ही दी जाएगी.

इस योजना के लिए अगर आपने आवेदन किया है और ये जानना चाहते हैं कि लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, तो वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. यहां पर लाभार्थियों की नई लिस्ट अपलोड हो रही है. राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब यहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

वेबसाइट पर नाम चेक करने के स्टेप

पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in ओपन करें
होम पेज पर मेन्यू बार में ‘फार्मर कार्नर’ पर क्लिक करें
‘लाभार्थी सूची’ पर क्लिक करें
अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी भरें
इसके बाद Get Report पर क्लिक करें और अपना नाम चेक करें
ये डॉक्युमेंट होना जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाने के लिए किसान के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है. आधार कार्ड के बिना इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं. साथ ही 2000 रुपये की किश्त पाने के लिए बैंक में अकाउंट होना भी जरूरी है. डीबीटी के जरिए खाते में पैसे भेजा जाता है. बैंक अकाउंट का आधार से लिंक होना भी जरूरी है. अगर कोई डॉक्युमेंट जमा करने से रह गया है तो ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं.

अगर अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो इसी वेबसाइट के जरिए खुद ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.