कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए BSF ने उठाए ये कदम, हर जवान को किया जा रहा है सैनिटाइज

पूरा देश कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एक जुट हो गया है. वहीं इस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए बीएसएफ ने भी व्यापक कदम उठाए हैं. जम्मू के सांबा बीएसएफ कैंप से कोरोना वायरस को रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर यह एक्सक्लूसिव रिपोर्ट.

पूरा देश कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जंग लड़ रहा है, वहीं देश की सुरक्षा में तैनात बीएसएफ ने भी इस वायरस से अपने कैंप्स को बचाने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं. बीएसएफ ने अपने कैंप्स से बाहर से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाया है और सीमा पर तैनात जवानों के अपनी छावनियों से बाहर जाने पर रोक लगा दी है.

वहीं बीएसएफ ने कैंप्स में आने वाले हर जवान और अधिकारी के लिए कुछ ज़रूरी दिशा निर्देश जारी किए है. कैंप में आने वाले हर अधिकारी और जवान की एंट्री पर ही उनको सैनिटाइज करने और उनके थर्मल चेकअप को ज़रूरी कर दिया है. इसके बाद बीएसएफ ने दूसरे चरण के तेहत कैंप में आने वाले हर वाहन और अफसर का स्टरलाइजेशन अनिवार्य कर दिया है.

बीएसएफ ने अपनी छावनियों के अंदर भी लॉकडाउन को अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही सीमा पर तैनात अपने जवानों तक मदद पहुंचाने के लिए न्यून्यतम जवानों और वाहनों का उपयोग करने की सलाह दी है. वहीं बीएसएफ ने मास्क बनाने और जवानों को सब्जी, फल और दूध पहुंचने की तैयारी भी कैंप में ही की है.