जापान में जी-20 सम्मेलन के बाद स्वदेश रवाना हुए PM मोदी, कल करेंगे मन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान का अपना तीन दिवसीय दौरा खत्म कर शनिवार को स्वदेश रवाना हो गए. यहां वह जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व के अन्य नेताओं से मुलाकात की. जी-20 शिखर सम्मेलन से लौटने के महज एक दिन बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

छठी बार जी-20 सम्मेलन में लिया हिस्सा
ओसाका में अपने प्रवास के दौरान मोदी ने शिखर वार्ता के कई सत्रों, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों की श्रृंखला में हिस्सा लिया. मोदी छठी बार जी-20 शिखर वार्ता में शामिल हुए जिसका आयोजन 28 और 29 जून को हुआ. वह गुरुवार को यहां पहुंचे और अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से मुलाकात की और वैश्विक अर्थव्यवस्था, भगोड़े आर्थिक अपराधियों तथा आपदा प्रबंधन जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने घोषणा की कि भारत के राष्ट्रपति अक्तूबर में सम्राट नारुहितो के शाही कार्यक्रम में शामिल होंगे.

ट्रंप और पुतिन से की मुलाकात
मोदी ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत कई विश्व नेताओं से द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय बैठकें कीं. वह शनिवार को इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों से अलग-अलग मिले और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने तथा व्यापार एवं निवेश में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई.

इंडोनिशयाई राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ बैठक के दौरान दोनों देश ने द्विपक्षीय व्यापार के लिए 2025 तक 50 अरब डॉलर का महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है. मोदी ने जी-20 देशों को आपदा प्रबंधन पर एक वैश्विक गठबंधन में शामिल होने का आमंत्रण दिया. उन्होंने कहा कि आपदाओं की स्थिति में जल्द एवं प्रभावी सुधारात्मक उपायों की जरूरत होती है क्योंकि ये गरीबों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री मोदी ओसाका में जी-20 शिखर वार्ता के बाद दिल्ली रवाना हो गए जहां उन्होंने वार्ता के कई सत्रों, द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया.”