कोरोना वायरस: रेल मंत्रालय ने भी जारी की एडवाइजरी, यात्रियों में जागरुकता फैलाने का आदेश

चीन के वुहान शहर से निकले जानलेवा कोरोना वायरस ने दुनिया के कई शहरों को अपनी चपेट में ले लिया है. भारत में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना वायरस को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट हैं और अलग-अलग मंत्रालय भी सतर्कता दिखा रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के बाद अब रेल मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी की है. रेल मंत्रालय ने अलग-अलग जोन को कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी तैयारियों को लेकर एडवाइजरी जारी की है.

रेलवे बोर्ड के हेल्थ विभाग के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉक्टर के. श्रीधर की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक रेलवे द्वारा कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने, रेलवे अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने, सभी मेडिकल व्यवस्था करने, केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दी जा रही ट्रेनिंग में शामिल होने, कोरोना वायरस से जुड़ा कोई केस डिटेक्ट होने पर तुरंत जानकारी देने के साथ सभी जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए गए हैं.

रेल मंत्रालय ने ट्रेनों और स्टेशनों के अलावा कई भीड़-भाड़ वाले स्टेशन पर विशेष ध्यान देने को कहा है. मुंबई की लोकल ट्रेनों और स्टेशनों पर भारी भीड़ होती है. लोकल ट्रेनों में करोड़ों लोग हर दिन यात्रा करते हैं और अगर मुंबई में कोरोना वायरस के केस आते हैं तो इससे निपटना बहुत बड़ी चुनौती होगी. इसलिए एहतियातन रेलवे ने मुंबई के लोकल ट्रेनों में विशेष ध्यान देने को कहा है.