रेलवे ने 30 जून तक के सभी टिकट कैंसिल किए, यात्रियों को भेजा रिफंड

 भारतीय रेलवे ने 30 जून 2020 या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है. 30 जून 2020 तक बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया गया है. हालांकि सभी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अपने समयनुसार चलेंगी.

रेलवे ने इससे पहले 17 मई तक ट्रेनों के टिकट कैंसिल किए थे. अब रेलवे ने 22 जून तक सभी टिकटों को कैंसिल करने का ऐलान किया है. दरअसल, देश में लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म हो रहा है. 12 मई को देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन के चौथे चरण के भी संकेत दे चुके हैं. 18 मई से लॉकडाउन-4 शुरू होने की पूरी संभावना है.

सभी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें जारी रहेंगी
सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए सामान्य रेल सेवाएं बंद की हुई हैं. लेकिन सभी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा. सरकार ने आदेश जारी किया है कि सामान्य रेल यात्राओं के लिए आरक्षित की गईं 30 जून तक की सभी टिकट रद्द कर दी हैं लेकिन श्रमिकों को उनके घर भेजने के लिए श्रमिक विशेष ट्रेनें अभी चलती रहेंगी.

22 मई से देशभर में चलेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें
लॉकडाउन के चलते रेलवे फिलहाल देश में स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. सामान्य ट्रेनों की आवाजाही बंद है. स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेलवे मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है. साथ ही यात्री अब वेटिंग टिकट भी बुक करा सकेंगे. अभी तक यात्री स्पेशल ट्रेन में सफर के लिए सिर्फ कंफर्म टिकट ही बुक करा सकते थे. लेकिन 22 मई से चलने वाली ट्रेनों के लिए यात्री 15 मई से वेटिंग टिकट बुक करा सकेंगे. स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं किए जाएंगे. हालांकि रेलवे ने अभी ट्रेनों का शेड्यूल जारी नहीं किया है.