राजस्थान: कांग्रेस की गलती की वजह से करतारपुर साहिब पाकिस्तान में चला गया- पीएम मोदी

राजस्थान में 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले प्रदेश में सियासी हलचलें काफी बढ़ गई हैं. यही कारण है कि प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों की संख्या भी बढ़ा दी गई है. यहां मंगलवार को हनुमानगढ़ में जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने करतारपुर को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, विभाजन के समय अगर कांग्रेस नेताओं में इस बात की थोड़ी भी समझदारी, संवेदशीलता और गंभीरता होती कि हिन्दुस्तान के जीवन में गुरुनानक देव का स्थान क्या है, तो 3 किलोमीटर की दूरी पर हमारा करतारपुर हमसे अलग नहीं होता.

पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें-

– आज 4 दिसंबर है और आज भारतीय नौसेना का दिवस है और मैं आज ये नौसेना दिवस पर वीरों की धरती से नौसेना को अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं. विराट समंदर में शौर्य और साहस का प्रतीक बनी हमारी नौसेना हमारे देश की आन, बान और शान है.

– 4 दिसंबर भारतीय नौसेना का दिवस है और मैं आज नौसेना दिवस पर वीरों की धरती से नौसेना को अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं. विराट समंदर में शौर्य और साहस का प्रतीक बनी हमारी नौसेना हमारे देश की आन-बान और शान है.

– जब हमारा देश नौसेना दिवस मना रहा है तब भारतीय सेना का नेतृत्व इसी धरती के बेटे एडमिरल विजय सिंह शेखावत और एडमिरल मानवेंद्र सिंह जी ने नौसेना प्रमुख के रूप में देश की सेवा की थी.

– जिनका समंदर से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था, उसके बावजूद भी देश की नौसेना का नेतृत्व इस धरती ने किया था. इस मिट्टी को मैं नमन करता हूं.

– सत्ता के मोह को हम समझ सकते हैं लेकिन सत्ता के मोह में संतुलन भी खो जाए यह समझ से परे है. राजगद्दी के मोह में कांग्रेस ने जो गलतियां की उसे आज हमें भुगतना पड़ रहा है.

– हमारे नौसेना की 6 बेटियों ने दुनिया के अंदर कमाल करके दिखाया, मेक इन इंडिया के तहत बनी एक छोटी सी नाव लेकर निकल पड़ी और पूरे विश्व का समुद्री मार्ग से भ्रमण करके विश्व में हिन्दुस्तान का झंडा लहरा कर हमारी 6 बेटियां लौट आईं.

– विभाजन के समय अगर कांग्रेस नेताओं में इस बात की थोड़ी भी समझदारी, संवेदशीलता और गंभीरता होती कि हिन्दुस्तान के जीवन में गुरुनानक देव का स्थान क्या है, तो 3 किलोमीटर की दूरी पर हमारा करतारपुर हमसे अलग नहीं होता.

– अगर आज करतारपुर कॉरिडोर बनता है और हम आराम से वहां मत्था टेकने जा सकते हैं, तो इसका क्रेडिट मुझे नहीं बल्कि आपको है और आपके वोट को है. अगर उस समय आपने कमल को वोट देकर समझदारी नहीं दिखाई होती तो यह संभव नहीं हो पाता.

– 70 साल तक ऐसे लोग रहे कि उन्होंने जिस बात की उपेक्षा की, ये गुरु परंपरा का आशीर्वाद है कि मेरे भाग्य में पवित्र काम आया और करतारपुर कॉरिडोर बनाने का निर्णय कर लिया.

– आपने एक ऐसे व्यक्ति को वोट देकर प्रधानमंत्री बनाया है जो जीता है सिर्फ आपके लिए, जो जागता है सिर्फ आपके लिए, जो जूझता है तो सिर्फ आपके लिए, अगर वो झुकता भी है तो सिर्फ और सिर्फ आपके लिए.

– 5 साल पहले अखबार में हेडलाइन होती थी – आज कोयले में इतना घोटाला हुआ, 2जी का घोटाला हुआ, पनडुब्बी में घोटाला हुआ, इसने चोरी की, उसने लूट लिया, ऐसी ही खबरें आती थी. आज सरकार बने इतने साल हो गए अब ऐसी खबरें नहीं आती, देश के पैसों की लूट बंद हो गई.

– देश के किसानों की मुसीबत का कारण कांग्रेस के 70 साल के पापों का परिणाम है. अगर देश के पहले प्रधानमंत्री एक किसान का बेटा सरदार वल्लभ भाई पटेल बने होते तो देश के किसानों की यह दशा नहीं होती.

– एक परिवार की चार पीढ़ी जिनको न खेत की समझ है न किसान की समझ है, उन्होंने ऐसी नीतियां बनाई कि देश का किसान बर्बाद हो गया. इसके लिए जिम्मेदार नामदार और उनकी चार पीढ़ियां है.