पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित चार अन्य लोगों को राज्य सभा ने दी बधाई

राज्यसभा के चार पूर्व सदस्यों एवं एक वर्तमान सदस्य को भारत रत्न तथा पद्म भूषण से सम्मानित किए जाने का जिक्र करते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि सदन इन सदस्यों के योगदान की सराहना करता है. सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिवंगत नानाजी देशमुख को भी दिया जाएगा. मुखर्जी और देशमुख इस सदन के सदस्य रह चुके हैं.

उन्होंने कहा कि दिवंगत पत्रकार कुलदीप नैयर, हुकुमदेव नारायण यादव और सरदार सुखदेव सिंह ढींढसा को पद्म भूषण सम्मान प्रदान किया जाएगा. नैयर इस सदन के सदस्य रह चुके हैं. हुकुमदेव नारायण यादव भी इस सदन के पूर्व सदस्य और वर्तमान में लोकसभा सदस्य हैं. ढींढसा इस सदन के सदस्य हैं. नायडू ने कहा कि इस सदन के लिए यह अत्यंत गौरव की बात है कि उसके चार पूर्व सदस्यों और एक वर्तमान सदस्य को देश के प्रतिष्ठित सम्मानों के लिए चुना गया है.

सभापति ने कहा कि पूरे सदन की ओर से और अपनी ओर से वह मुखर्जी, देशमुख, नैयर, यादव तथा ढींढसा की अपने अपने क्षेत्रों में दी गई सेवाओं की सराहना करते हैं और इन सदस्यों को बधाई देते हैं.