5 करोड़ मनरेगा मजदूरों के लिए हुआ बड़ा एलान, अब इतने रुपये मिलेगी दिहाड़ी, क्या रहेगी काफी?

कोरोना वायरस के संकट के बीच आज केंद्र सरकार ने राहत पैकेज का एलान किया. ये राहत पैकेज 1.70 करोड़ रुपये का है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन के मद्देजनर प्रवासी श्रमिकों, शहरी और ग्रामीण गरीबों, महिलाओं, दिव्यांग आदि को लाभ पहुंचाने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1,70,000 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है.

राहत पैकेज में मनरेगा मजदूरों के लिए भी एलान किया गया है. मनरेगा के तहत आने वाले मजदूरों के लिए दिहाड़ी को 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया गया है. अब आने वाले समय में ये देखना होगा कि मनरेगा के तहत जितने मजदूर काम कर रहे हैं क्या उनके लिए ये बढ़ोतरी काफी होगा?

सरकार के एलान

  • 63 लाख महिला स्वयंसेवी समूहों के लिए रहन- मुक्त कर्ज 10 लाख से दोगुना कर 20 लाख रुपये किया गया, इससे सात करोड़ परिवारों को लाभ होगा.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खाताधारक महिलाओं को अगले तीन महीने तक 500 रुपये दिए जाएंगे. इससे 20 करोड़ जनधन खाताधारक महिलाएं लाभान्वित होंगी.
  • उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को अगले तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे. इस व्यवस्था से करीब 8 करोड़ महिलाएं लाभान्वित होंगी.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत वृद्धों, विधवाओं और दिव्यांगों को भी दी जाएगी सहायता. डीबीटी के माध्यम से आगामी तीन माह तक दो किस्तों में दिव्यांग,निराश्रित वृद्धों और विधवाओं को एक हजार रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में दिये जाएंगे.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किसानों को दी जाएगी राहत. 8.69 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हजार रूपए की अग्रिम 1 किस्त जारी की जाएगी.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किसानों को राहत दी जाएगी. 8.69 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत  2000 रुपए की अग्रिम एक किस्त जारी की गई है.