रेलवे में ग्रुप डी की 63000 भर्तियों के लिए आए 1.89 करोड़ आवेदन: रेल मंत्री पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि फरवरी 2018 में रेलवे में 63 हजार रिक्तियों के लिए करीब 1.89 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए और लिखित परीक्षा का कार्यक्रम प्रक्रियाधीन है। गोयल ने लोकसभा में हनुमान बेनीवाल के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।मंत्री ने कहा, ”रेलवे में लेवल-1 के तहत भर्ती की दो अधिसूचनाएं जारी की गईं। पहली अधिसूचना फरवरी 2018 में 63,000 रिक्तियों के लिए की गई और दूसरी अधिसूचना मार्च, 2019 में 1.03 लाख रिक्तियों के लिए की गई। उन्होंने कहा, ” पहली अधिसूचना के लिए लगभग 1.89 करोड़ प्राप्त हुए थे।

RRB NTPC और RRC Group D Exam Dates का इंतजार
आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी – 1 और आरआरसी ग्रुप डी भर्तियों का नोटिफिकेशन निकले एक साल हो गया है। पिछले साल 2019 में फरवरी-मार्च माह में रेलवे में छप्पर फाड़कर भर्तियां निकली थीं। लेकिन अभी तक परीक्षा तिथियों का कोई अता पता नहीं है। लाखों उम्मीदवार रेलवे एनटीपीसी और रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षाओं के शेड्यूल का इंतजार कर रहा है। बताया जा रहा है कि रेलवे परीक्षा तिथि, एडमिट कार्ड शेड्यूल और एग्जाम सेंटर की डिटेल्स जल्द जारी करेगा। RRB NTPC Notification के मुताबिक ये परीक्षा पिछले वर्ष यानी 2019 में जून और सितंबर के बीच आयोजित होनी थी। वहीं RRC Group D Notification के मुताबिक ये परीक्षा सितंबर और अक्टूबर 2019 में आयोजित होनी थी।

आरआरबी एनटीपीसी के 35208 पदों के लिए 1 करोड़ 26 लाख से भी ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं। ऐसे में इतने सारे उम्मीदवारों की परीक्षा कराना रेलवे के लिए एक चुनौती होगा। वहीं आरआसी ग्रुप डी के 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करेगा। इन पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया है।

एजेंसी के लिए टेंडर जारी, जानें कब तक होगी रेलवे भर्ती परीक्षा
एजेंसी चयन के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने सोमवार को निविदा जारी कर दी। देशभर से इस पद के लिए एक करोड़ 43 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं। अभी तक रेलवे की परीक्षा टीसीएस लिया करती थी। अकेले रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद में छह लाख से अधिक ने आवेदन किया है। एजेंसी चयन के बाद इस साल मई-जून में परीक्षा कराए जाने की संभावना है।

रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि आरआरबी चेन्नई एनटीपीसी परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी बनाई गई है। परीक्षा के लिए सवा करोड़ से अधिक आवेदन आए हैं। चेयरमैन के मुताबिक एजेंसी की तैनाती होने के बाद परीक्षा की कवायद शुरू हो जाएगी।

इन पदों पर होगी परीक्षा
जूनियर क्लर्क/टाईपिस्ट, एकाउंट क्लर्क/टाईपिस्ट, जूनियर टाईम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कॉमर्शियल व टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कॉमर्शियल/टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क/टाईपिस्ट, जूनियर एकाउंट असिस्टेंट/टाईपिस्ट, सीनियर टाईम कीपर, कॉमर्शियल अप्रेंटिस व स्टेशन मास्टर।

अंडर ग्रेजुएट : इन पदों के लिए होगी परीक्षा
पद सीट
जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट 4319
एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट 760
जूनियर टाइपकीपर 17
ट्रेन क्लर्क 592
कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क 4940
कुल 10628

ग्रेजुएट: इन पदों के लिए होगी परीक्षा

पद सीट
ट्रैफिक असिसटेंट 88
गुड्स गार्ड 5748
सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क कम टाइपिस्ट 5638
सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट 2873
जूनियर एकाउंट असिसटेंट कम टाइपिस्ट 3164
सीनियर टाइमकीपर 14
कॉमर्शियल अप्रेंटिस 259
स्टेशन मास्टर 6865
कुल 24649