पीएम मोदी बोले- लॉकडाउन की अफवाहों को छोड़ अनलॉक के दूसरे चरण की तैयारी करें राज्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और तेज करने के साथ साफ किया है देश अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है और सभी राज्य अनलॉक-दो की तैयारी करें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की अफवाहों को खारिज करें। सभी को टेस्टिंग की मौजूदा क्षमता का पूरा उपयोग करना होगा और उसे बढ़ाना होगा। साथ ही, जो लोग इस जंग को जीतकर आए हैं, उनको सामने लाकर लोगों का डर खत्म करना होगा।

कोरोना काल में मुख्यमंत्रियों के साथ अपने छठे संवाद में प्रधानमंत्री ने साफ किया है कि अब तक भारत इस लड़ाई में काफी हद तक सफल रहा है और दिशा-निर्देशों के पालन व अनुशासन से आगे बढ़ेगा। प्रधानमंत्री मंगलवार और बुधवार को दो दिन देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद किया। बुधवार को उन्होंने 15 राज्यों के साथ संवाद किया। इसके पहले मंगलवार को 21 राज्यों के साथ बैठक की थी।

कोरोना का तेजी से प्रसार रोकने में सफल रहे : प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोगों ने अनुशासन के साथ कोरोना के तेजी से प्रसार को रोकने में सफलता हासिल की है। अब आर्थिक गतिविधियों को आगे ले जाने काम शुरू हुआ है और सारे एहतियात बरतते हुए इस काम को आगे बढ़ाना है। अब अनलॉक 2.0 की तैयारी करनी है। बड़े शहरों में ज्यादा फैलाव : बैठक की शुरुआत करते हुए कहा कि रोगियों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी के साथ बुनियादी ढांचे का विस्तार सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। प्रत्येक रोगी को उचित उपचार मुहैया होना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने होंगे। और

किट का जरूरी भंडार: प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन महीने पहले पीपीई किट और एन 95 मास्क को लेकर हाहाकार मचा हुआ था, लेकिन आज स्थिति यह है कि पूरे देश में एक करोड़ से ज्यादा पीपीई किट और इतने ही एन 95 मास्क राज्यों तक पहुंचाए जा चुके हैं। सरकार के पास किट का जरूरी भंडार है। पीएम केयर्स फंड के तहत भारत में बने वेंटिलेटर की आपूर्ति भी शुरू हो गई है।।