SBI Alert! दो दिन बाद बंद हो जाएंगी SBI की ये 4 सुविधाएं

अगर आपका खाता भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो यह खबर आपके लिए है. एसबीआई की 4 बड़ी सर्विसेज अगले दो दिन में बंद होने वाली हैं. 1 दिसंबर से आप एसबीआई की नीचे बताई जा रही चार सर्विसेज को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. अगर आप भी परेशानी से बचना चाहते हैं तो बिना देरी के इन कामों को निपटा लें वरना आपको परेशानी हो सकती है. आगे पढ़िए एसबीआई सर्विसेज में 1 दिसंबर से क्या-क्या बदल जाएगा.

बंद हो जाएगी नेट बैंकिंग
यदि आने अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा या ऑनलाइन बैंकिंग सेवा बंद हो सकती है. इस बारे में बैंक की ओर से लगातार नोटिफिकेशन भेज कर ग्राहकों को जागरूक भी किया जा रहा है. अब तक जिन ग्राहकों ने अपना मोबाइल नंबर लिंक नहीं कराया है उन्हें जल्द से जल्द अपना नंबर लिंक करा लेना चाहिए.

SBI Buddy हो जाएगा पुराने दिनों की बात
भारतीय स्टेट बैंक अपना मोबाइल वॉलेट SBI Buddy 1 दिसंबर से बंद करने जा रहा है. हालांकि बैंक के अनुसार इस वॉलेट सेवा को बंद किया जा चुका है. लेकिन जिन ग्राहकों के पैसे इस वॉलेट में पड़े हैं वो पैसे कैसे वापस ले सकते हैं इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है.

जीवन प्रमाणपत्र जमा करने का आखिरी मौका
अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य रिटायर्ड हैं और उनकी पेंशन SBI की किसी भी शाखा में आती है तो आपको 30 नवंबर तक उनका लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना जरूरी है. बैंक ने सभी पेंशनर्स को जानकारी भेजकर यह कहा है कि वे 30 नवंबर 2018 तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करवा दें. ऐसा नहीं करने पर उनकी पेंशन रुक सकती है.

पेंशन लोन की सुविधा हो जाएगी खत्म
एसबीआई की तरफ से पेंशनर्स के लिए फेस्टिव सीजन में लोन देने की सुविधा शुरू की गई थी. यह ऑफर उन्हीं के लिए है जिनकी पेंशन एसबीआई की किसी भी ब्रांच में आती है. इस स्कीम के तहत लोन बिना किसी प्रोसेसिंग फी के मिल रहा है. बैंक के अनुसार 76 साल से कम उम्र वाले केंद्रीय, राजकीय और सेना से रिटायर होने वाले पेंशनभोगियों के लिए इस ऑफर की शुरुआत की गई है जो 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा.