खतरे में इसरो की सुरक्षा, एलआईयू ने भेजी खुफिया रिपोर्ट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के राजधानी के कुर्सी रोड स्थित केंद्र की सुरक्षा खतरे में है। एलआईयू ने डीएम व एसएसपी को रिपोर्ट भेजकर इस संस्थान में आतंकी घुसपैठ की आशंका जताई है। यही नहीं, संस्थान की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ ने भी नगर निगम को पत्र लिखकर संस्थान के सामने और आसपास बाउंड्रीवॉल के किनारे से अवैध कब्जे हटवाने का आग्रह किया है।

सीआईएसएफ लखनऊ के सहायक कमांडेंट विप्लव आजाद ने नगर निगम को बीते माह लिखे पत्र में कहा कि इसरो की दीवार के ठीक बाहर अतिक्रमण ने संस्थान की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है। अवैध दुकानों और जुटने वाली भीड़ की आड़ में कोई आतंकवादी, अपराधी या अवांछनीय तत्व घुसपैठ कर सकता है। पत्र में यह भी लिखा गया है कि नगर निगम ने कब्जे हटाए थे, लेकिन फिर अतिक्रमण हो गया।

एलआईयू ने 3 जनवरी को भेजे पत्र में जताई चिंता

कुछ समय से इसरो की बाउंड्रीवॉल के किनारे दुकानें लगाई जा रही हैं। छोटे पटरी दुकानदार भी फल सब्जी एवं अन्य सामानों की बिक्री के लिए ठेले लगा रहे हैं। इससे प्रतिष्ठान की सुरक्षा व्यवस्था किसी भी समय प्रभावित हो सकती है। शरारती तत्वों द्वारा इसका लाभ उठाकार अप्रत्याशित घटना घटित की जा सकती है। ऐसे में शहर के अतिमहत्वपूर्ण संस्थानों में से एक इसरो की चाकचौबंद सुरक्षा जरूरी है।

हटवाए जाएंगे कब्जे
‘इसरो के पास से पहले भी कब्जे हटवाए गए हैं। नगर निगम जल्द ही पुलिस बल लेकर अवैध कब्जों को हटवाएगा। इसके लिए एसएसपी से पुलिस बल की मांग करेंगे।’
अमित कुमार, अपर नगर आयुक्त प्रशासन

‘इस मामले में पत्र मिला है। सीओ और गुडंबा थाने को अतिक्रमण हटाने में नगर निगम की मदद करने का निर्देश दिया गया है।’
– कलानिधि नैथानी, एसएसपी