नया खुलासा: गंध पहचानने में हो रही है दिक्कत? यही है कोरोना का पहला लक्षण

अगर आप मसालों की खुशबू, फूलों की गंध और कूडे की बदबू को सूंघ नहीं पा रहे हैं तो ये इस वक्त खतरनाक साबित हो सकता है. इसे हल्के में लेने की भूल न करें. ये ही कोरोना वायरस (Corona Virus) का पहला लक्षण है. इंग्लैंड के वैज्ञानिकों ने अपनी जांच में पाया है कि सिर्फ सूखी खांसी और हल्का बुखार ही कोरोना वायरस के लक्षण नहीं हैं. वायरस आपके शरीर में हमला करने से पहले अपने कुछ लक्षण दिखाना शुरू कर देता है. बस आपको इनका खास ध्यान रखना होगा.

गंध और स्वाद पर रखें ध्यान
ब्रिटिश राइनोलॉजिकल सोसाइटी ने हाल ही में किए शोध में पाया है कि कोरोना वायरस अपने कुछ हल्के लक्षण पहले ही दिखाने लगता है. मसलन, अगर आप आपने आसपास के वस्तुओं का गंध नहीं पहचान पा रहे हैं या फिर आपके मुंह में खाने का स्वाद नहीं आ रहा है तो मान लीजिए कि कोरोना आपके शरीर में प्रवेश कर चुका है. राइनोलॉजिकल सोसाइटी के डॉ. क्लेयर हॉपकिन्स का कहना है कि अगर आपको ऐसे लक्षण दिखे तो तुरंत अपने आपको अन्य लोगों से लग कर लीजिए और क्वारंटाइन हो जाइए.

दक्षिण कोरिया में हो चुका है इसका सफल जांच
वैज्ञानिकों का कहना है कि दक्षिण कोरिया में गंध और स्वाद को लेकर 2000 कोरोना वायरस संक्रमित लोगों पर ये टेस्ट किया गया. इनमें से 30 फीसदी ने बताया कि उनमें काफी दिन पहले ही गंध पहचाने की शक्ति खत्म चुकी थी. इन लोगों को खाते वक्त भोजन का स्वाद तक नहीं आ रहा था.

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने भी माना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे शुरुआती लक्षण नाक और मुंह से पता चल जाता है. अपनी जांच में अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों की सूंघने की शक्ति खत्म हो गई या मुंह में खाने का स्वाद नहीं आ रहा था. वे सभी आखिरकार कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को जनता कर्फ्यू का आहवान किया था. भारत में कोरोना वायरस को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर देश के 22 राज्यों के 75 जिलों में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है. अब तक देश में कोरोना वायरस के कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं. इनमे से 7 की मौत हो चुकी है जबकि 23 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं.