Solar Eclipse 2019: आज लग रहा है पूर्ण सूर्य ग्रहण, यहां दिखेगा अद्भुत नजारा

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण और पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 2 और 3 जुलाई की मध्यरात्रि को लगने जा रहा है. मतलब जिस वक्त सूर्य ग्रहण लगेगा उस समय भारत में मध्य रात्रि होगी, जिसके चलते भारत में यह पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं देखा जा सकेगा. इस सूर्य ग्रहण की अवधि 4 घंटे 55 मिनट रहेगी और भारतीय समय अनुसार देखा जाए तो यह सूर्यग्रहण 2 जुलाई की रात 10.25 मिनट पर शुरू होगा और 3 जुलाई को सुबह 3.20 पर समाप्त होगा.

कहां देखा जा सकेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण
ग्रहण न्यूजीलैंड के तट से शुरू होगा. इस दौरान यह ब्राजील, अर्जेंटीना, चिली, कोलंबिया, पेरू और प्रशांत महासागर के क्षेत्रों में भी देखा जा सकेगा. इसके अलावा इक्वाडोर, पारग्वे और उरुग्वे में आंशिक रूप से सूर्य ग्रहण लोग देख सकेंगे.

ग्रहण का समय
भारतीय समयानुसार ग्रहण 2 जुलाई की रात 10 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा और 3 जुलाई को 3.20 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. वहीं खग्रास रात 11 बजकर 32 मिनट पर, परमग्रास रात 12 बजकर 53 मिनट पर और मोक्ष (समाप्त) 3 बजकर 20 मिनट पर होगा.

सूर्य ग्रहण का कारण
जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और कुछ देर के लिए सूर्य चंद्रमा के पीछे छिप जाता है उस अवधि को सूर्य ग्रहण कहते हैं. वहीं जब सूर्य पूरी तरह से ही दिखना बंद हो जाता है, तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण के नाम से जाना जाता है.

अगला सूर्य ग्रहण कब
इस पूर्ण सूर्य ग्रहण के बाद अगला सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर 2020 में लगेगा, लेकिन जैसे इस बार भारत में सूर्य ग्रहण नहीं देखा जा सका है वैसे ही 2020 में लगने वाले सूर्य ग्रहण के दर्शन नहीं किए जा सकेंगे. इस बार की ही तरह अगली बार भी चीली और अर्जेंटीना में ही सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.