श्रमिकों, तीर्थ यात्रियों, पर्यटकों, छात्रों सहित लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाएगी रेलवे, गृह मंत्रालय ने दिए आदेश

आज गृह मंत्रालय ने अपने एक आदेश में स्पेशल ट्रेन के माध्यम से विभिन्न राज्यों में फंसे श्रमिकों को उनके गृह राज्य भेजने के लिए छूट का आदेश जारी कर दिया. दरअसल उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश ओड़िशा, झारखंड सहित कई अन्य राज्यों की ये मांग थी कि उनके राज्य के उन श्रमिकों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाए जो दूसरे राज्यों में लॉकडाउन के कारण फंसे हुए हैं.

श्रमिक स्पेशल में यात्रियों से टिकट नहीं लेगी रेलवे

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि श्रमिक स्पेशल राज्यों के विशेष आग्रह पर शुरू की जा रही है और इसमें सफ़र करने वाले यात्रियों की पूरी लिस्ट भी राज्य ही रेलवे को देगी. ऐसे में यात्रियों को सीधे टिकट बिक्री नहीं की जाएगी.

बीच में रुकते हुए नहीं जाएगी श्रमिक स्पेशल

रेल मंत्रालय के कार्यकारी निदेशक आरडी वाजपेयी ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि लेबर डे से शुरू हो रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन एक स्थान से शुरू हो कर सीधे अपने गंतव्य पर ही रुकेगी. बीच से किसी यात्री को इसमें नहीं बैठाया जाएगा.

ट्रेन में मौजूद होंगे नोडल ऑफ़िसर

दो राज्यों के बीच चलने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन को दोनों ही राज्यों के आग्रह के बाद चलाया जा रहा है. इसमें लोगों को भेजने और स्वागत करने के सरकारी प्रोटोकॉल का ख़्याल रखा जाएगा. इसके तहत राज्य और रेलवे के एक-एक उच्च अधिकारी नोडल ऑफ़िसर के रूप में नियुक्त किए जाएँगे.

सिर्फ़ एसिम्पटोमैटिक यात्रियों को ही इजाज़त

श्रमिक स्पेशल से जाने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और सिर्फ़ उन्हीं यात्रियों को जाने दिया जाएगा जिनमें बुख़ार जुखाम जैसे कोई लक्षण न हों.

खाने-पीने का भी पूरा ख़्याल रखा जाएगा

यात्रा के दौरान हर यात्री को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. यात्रियों को मास्क और खाना सम्बंधित राज्य सरकार के अधिकारी शुरुआती स्टेशन पर ही उपलब्ध करा देंगे. ​

अलग-अलग ज़िलों के लिए कोच निर्धारित होगी

इन यात्रियों को राज्य सरकार की सैनेटाईज़्ड बसों में स्टेशन तक लाया जाएगा और अलग अलग ज़िलों के यात्रियों को अलग-अलग निर्धारित कोच में बैठाया जाएगा. गंतव्य पर पहुंचने पर इन्हें एक एक बैच के रूप में उतारा जाएगा और वहां हर यात्री की स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके बाद राज्य सरकार के अधिकारी इन्हें अलग-अलग ज़िलों की बसों में बिठाएंगे. इस पूरी यात्रा में शोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा. यदि कुछ यात्रियों को आइसोलेशन में रखने की ज़रूरत हुई तो उसकी व्यवस्था भी राज्य सरकार करेगी.

आज चलने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

गृह मंत्रालय के माध्यम से राज्यों से आई माँग के अनुसार रेलवे आज कुल छः श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रही है –
1. लिंगम्पल्ली से हटिया ( राँची)
2. अलुवा से भुबनेश्वर
3. नासिक से लखनऊ
4. नासिक से भोपाल
5. जयपुर से पटना
6. कोटा से हटिया