मोबाइल फोन पर जीएसटी 12 से बढ़ाकर 18 फीसदी किया गया, GST काउंसिल की बैठक में फैसला

जीएसटी काउंसिल ने मोबाइल फोन पर लगने वाले जीएसटी में बढ़ोतरी का फैसला लिया है. आज हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल पर लगने वाले जीएसटी को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी किया गया. यानि अब पहले की अपेक्षा मोबाइल फोन महंगे हो जाएंगे.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हैंडमेड और मशीन से बनाए गए माचिश पर लगने वाले जीएसटी को 12 फीसदी कर दिया गया. इन दोनों ही तरह के प्रोडक्ट्स पर पहले अलग-अलग जीएसटी देना होना था.

जीएसटी काउंसिल की आज 39वीं बैठक हुई. इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई राज्यों के वित्त मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए. बताया जा रहा है कि इस बैठक में कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों पर भी चर्चा की गई.

दिल्ली के वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, “कोरोना केवल एक स्वास्थ्य संकट नहीं है. यह सबसे खतरनाक आर्थिक संकट होने जा रहा है, जिसका सामना दुनिया करेगी. इस संकट के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर नौकरियों का नुकसान होगा और सरकार को राजस्व की कमी होगी. मैंने जीएसटी परिषद से मांग की है कि इस पर चर्चा करनी चाहिए और सिस्टम के विफल होने से पहले ही एक्शन लेना चाहिए.”