एक घंटे में 23 बार छूते हैं हम अपना चेहरा, ये हैं वो गलतियां जो फैला रही है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस (Corona Virus) से लड़ने के लिए हर कोई तैयारी कर रहा है. आपने वायरस से बचाव के लिए सैनिटाइजर और फेस मास्क खरीद लिया होगा. संक्रमण रोकने के लिए कुछ लोगों ने घर से भी काम करना शुरू कर कर दिया है. इसके बावजूद हम रोजाना ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो वायरस को बड़ी आसानी से शरीर में घुसने दे रहा है. डॉक्टर कोरोना वायरस संक्रमण के इस घड़ी में आम लोगों को लगातार सलाह दे रहे हैं कि अपने हाथों को चेहरे से दूर रखें. इसके बावजूद हम इस गंभीर चेतावनी को नजरअंदाज कर रहे हैं. आइए जानते हैं ऐसी बड़ी गलतियां जो कभी आपने नोटिस तक नहीं किया होगा…

हम हर घंटे 23 बार छूते है चेहरा
अतंरराष्ट्रीय मेडिकल पत्रिका एनसीबाआई में छपे एक शोध में खुलासा हुआ है कि हम हर घंटे लगभग 23 बार अपना चेहरा छूते हैं. कुछ लोग हर घंटे इससे ज्यादा बार भी चेहरे पर जाने-अनजाने हाथ फेर लेते हैं. इसी पत्रिका में की दूसरी शोध में बताया गया है कि हम एक घंटे 15 बार अपनी उंगलियों को नाक के भीतर ले जाते हैं. सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि जाने-अनजाने 90 फीसदी लोग चेहरे, नाक, मुंह या आंखों को हर घंटे लगातार छूते हैं.

आपका हाथ कर रहा है मदद कोरोना वायरस फैलाने में मदद
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथों को अपने चेहरे से दूर रखना बहुत जरूरी है. दरअसल 80 फीसदी लोगों के हाथों में बैक्टिरिया या वायरस होता है. ऐसे में जब भी कोई व्यक्ति अपने उंगलियों से चेहरे को छूता है तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. डॉ. स्वामीनाथन का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के इस घड़ी में बार-बार हाथों को धोते रहना ही बचाव का सबसे प्रभावी तरीका है.

बताते चलें कि अभी तक भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से लगभग 2.44 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 86,025 लोग ठीक भी हो चुके हैं. भारत में अब तक कुल 194 लोग संक्रमित हो चुके हैं. देश में इसकी वजह से 4 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है.