अगले महीने भारत आ सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, PM मोदी के साथ जाएंगे अहमदाबाद!

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आ सकते हैं। उनका यह दौरा 21 से लेकर 24 फरवरी तक का हो सकता है। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अहमदाबाद में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि उनके भारत दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

यह भी बताया जा रहा है कि अमेरिकी सरकार के द्वारा दिल्ली स्थित आईटीसी मौर्या होटल को 21 से 24 फरवरी तक के लिए बुक कराया गया है। इसमें प्रेसिडेंशियल सूट भी शामिल है। मौर्या होटल इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और बिल क्लिंटन की मेजबानी कर चुका है।

प्रेसिडेंट ट्रंप का दौरा ऐेसे समय में होने जा रहा है जब 24 फरवरी से 30 मार्च कर जेनेवा में आयोजित संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में पाकिस्तान, भारत पर हमले के लिए पाकिस्तान अपनी कोशिशें तेज कर रहा है। इस बैठक में पाकिस्तान सीएए, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करना, एनआरसी और एनपीआर के बहाने यह बताने की कोशिश कर सकता है कि भारत में मोदी राज में मुस्लिम सुरक्षित नहीं हैं।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ट्रंप के भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। साथ ही दोनों नेताओं के बीच चीन, अपगानिस्तान, ईरान और पाक प्रायोजित आतंकवाद पर बातचीत हो सकती है। ट्रंप अपने भारत यात्रा के दौरान अफगानिस्तान को लेकर विस्तार से चर्चा कर सकते हैं। साथ ही कई रक्षा डील होने की भी संभावना है।

‘हाउडी मोदी’ जैसा हो सकता अहमदाबाद में कार्यक्रम
माना जा रहा है कि अमेरिका में होने वाले इस साल के चुनाव को दे कोअधिक है। इसे देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए ‘हाउडी मोदी’ जैसे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय प्रवासी एक अहम वोट बैंक हैं।