महिलाओं की सेना पुलिस भर्ती: सिर्फ 100 पदों के लिए 2 लाख युवा लड़कियों ने किया आवेदन

महिला सेना पुलिस भर्ती में 100 पदों के लिए 2 लाख महिला उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। दरअसल, सैन्य पुलिस (CMP) की वाहिनी में महिला जवानों के लिए रिक्त 100 पदों पर आवेदन के लिए आमंत्रित किया था। जिसमें 2 लाख युवा महिला उम्मीदवारों न ऑनलाइन आवेदन किया है।

बता दें कि आवेदन करने की अंतिम 6 जून थी, लेकिन बाद में आवेदन की तारीख बढ़ाकर 30 जून तक कर दी गई थी। इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक सेना मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया जल्द ही योग्य उम्मीदवारों को कॉल लेटर जारी करेंगे। बता दें कि यह महिला सैन्य पुलिस भर्ती अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बेलगाम और शिलांग में आयोजित होनी है।

मालूम हो कि पहले सशस्त्र बलों में महिलाओं को केवल अधिकारियों के रूप में शामिल किया जाता था। सेना पहली बार प्रादेशिक सेना में एक ‘महिला प्रोवोस्ट यूनिट’ बनाने की योजना बना रही है। ‘महिला प्रोवोस्ट यूनिट’ में दो अधिकारी, तीन जूनियर कमीशन अधिकारी और 40 सैनिक शामिल होंगे।

महिला सेना पुलिस की यहां होगी तैनाती
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भर्ती में शामिल महिला सैनिकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व जैसे उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में भीड़ को नियंत्रण करने और महिला प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए तैनात किया जाएगा।

भर्ती प्रक्रिया अब इस महीने के अंत से पहले बेलगाम में आयोजित की जानी है। वहीं, सेना ने अगले 17 सालों में 1,700 महिलाओं को अधिकारी रैंक श्रेणी से नीचे के कर्मियों में शामिल करने की योजना बनाई है। यानी हर साल 100 महिलाओं को शामिल किया जाएगा।