दिल्ली में अब कोरोना टेस्ट के लिए डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं, CM केजरीवाल ने किया एलान

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना के टेस्ट के लिए डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन (पर्चे) की जरूरत नहीं होगी. कोई भी खुद से टेस्ट करा सकता है. इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री को निर्देश दे दिया गया है.

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, “दिल्ली सरकार ने टेस्ट को कई गुना बढ़ा दिया है. मैंने आज सुबह स्वास्थ्य मंत्री को निर्देशित किया है कि डॉक्टर के पर्चे की जांच के लिए नहीं पूछा जाएगा. कोई भी खुद जांच करवा सकता है.”

बता दें कि दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार को आदेश दिया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्वेच्छा से आरटी/पीसीआर जांच कराने वालों के लिए डॉक्टर का पर्चा अब अनिवार्य नहीं होगा. अब तक कोविड-19 जांच के लिए लक्षण का होना और डॉक्टर का पर्चा अनिवार्य था.

जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस सुब्रह्मणयम प्रसाद की पीठ ने कहा कि लोगों को कोविड-19 जांच के लिए दिल्ली में निवास प्रमाणपत्र के तौर पर आधारकार्ड ले जाना चाहिए और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा निर्धारित फॉर्म भरना चाहिए.

कोर्ट ने पाया कि दिल्ली में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी गई है और प्राइवेट लैब से कहा कि वे प्रतिदिन ऐसे 2000 लोगों की कोविड-19 जांच करें जो यह स्वेच्छा से कराना चाहते है.