लॉकडाउन के दौरान नहीं खुलेंगी सैलून, रेस्टोरेंट और शराब की दुकानें- गृह मंत्रालय

देशभर में आवासीय परिसर क्षेत्र में दुकाने खोले जाने के आदेश के बीच गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि दुकानें जरूरी सामान बेचने के लिए खोली जाएंगी. मंत्रालय की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया कि केंद्र सरकार के आदेशानुसार शराब की दुकानें और रेस्टोरेंट फिलहाल बंद रहेंगी. हेयर सैलून और नाई की सेवाओं पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा.

गौरतलब है कि देर रात गृह मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश जारी किया गया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के आवासीय परिसर में आने वाली दुकानें और एकल दुकाने खोली जा सकेंगी. जबकि मार्केट काम्प्लेक्स और मॉल्स की दुकानें नहीं खोली जाएंगी.

इस आदेश को लेकर सुबह से ही असमंजस की स्थिति पैदा हो गई. इसके बाद गृह मंत्रालय के अधिकारियों को फिर से सामने आना पड़ा. गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि इस आदेश के अनुसार आवासीय परिसर में आने वाली पंजीकृत दुकान और एकल दुकानें खोली जा सकेंगी, जो जरूरी सामान की होंगी.

इस आदेश के तहत रेस्टोरेंट, शराब की दुकानें और हेयर सैलून की सेवाएं यानी नाई की दुकान है, अभी पहले की तरह बंद रहेंगी. जबकि हॉट स्पॉट एरिया में कोई भी दुकान नहीं खुलेंगे. शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मार्केट कॉम्प्लेक्स और मॉल्स पहले की तरह बंद रहेंगे. इस दौरान लॉकडाउन की गाइडलाइंस को गंभीरता से लागू करना होगा. मसलन मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा. दरअसल, सरकार चाहती है कि लॉकडाउन जारी रखते हुए धीरे-धीरे जरूरत की चीजों के लिए लोगों को सहूलियत दी जाए.