BRO ने चीर दी बर्फ की बाधाएं, इस साल 1 महीने पहले ही देश की सड़क से जुड़ा लद्दाख

BRO ने चीर दी बर्फ की बाधाएं, इस साल 1 महीने पहले ही देश की सड़क से जुड़ा लद्दाख

भारी बर्फबारी के बीच देश के अन्य हिस्सों से 6 महीने तक कटे रहने वाले लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के रास्ते को इस साल तय समय से एक महीने पहले ही खोल दिया गया है। इस रास्ते को खोलने के बाद देश के अन्य हिस्सों से यहां पर लोगों की आम जरूरत के सामानों के ट्रक भेजे गए हैं। इस रास्ते को इसी महीने 11 अप्रैल को आंशिक रूप से शुरू किया गया था, जिसके बाद सड़क के बीच से और बर्फ हटने पर यहां आवागमन सामान्य रूप से शुरू कराया गया।

हटाई 8-10 फीट ऊंची बर्फ

NBT

बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन के ऑपरेशन विजयक की मदद से इस बार लद्दाख के रास्ते पर जोजिला पास पर पड़ी करीब 8-10 फीट ऊंची बर्फ को हटाकर रास्ता खोल दिया गया है। बीआरओ की मशीनों की मदद से दुर्गमतम रास्तों पर खराब मौसम की दुश्वारियों के बीच सड़क को साफकर इसे आवागमन के लायक बना दिया गया है।

एक महीने पहले खोला रास्ता

NBT

भारतीय सेना की ओर से रविवार को इस ऑपरेशन की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा गया है हर मुश्किल को पार करते हुए बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन के ऑपरेशन विजयक ने करगिल के दुर्गमतम दर्रों पहली बार अप्रैल के महीने में ही खोल दिया है।

6 महीने तक बंद हो जाता है रास्ता

NBT

बता दें कि 11575 फीट ऊंचे जोजिला पास को देश के सबसे दुर्गमतम रास्तों में से एक कहा जाता है। श्रीनगर लेह हाइवे पर स्थित इस रास्ते से सेना और लद्दाख के लोगों के लिए सामान भेजे जाते हैं। मुश्किल यह है कि भारी बर्फबारी के कारण यह रास्ता साल के कई महीने बंद रहता है। हालांकि इस साल समय से पहले रास्ता खुलने से लद्दाख के लोगों को काफी मदद मिल सकती है।