10 लाख से ज्यादा लोगों को मिल चुका है टैक्स रिफंड, जानें कैसे मिल सकता है आपको भी

लॉकडाउन (Lockdown) में जहां सब कुछ बंद है वहीं आम करदाताओं को एक बड़ी राहत मिली है. सरकार ने 14 अप्रैल तक 4,250 करोड़ रुपए के टैक्स रिफंड दिए हैं. प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक कर विभाग ने लगभग 10.2 लाख लोगों को टैक्स का पैसा वापस किया है. अगर अभी तक आपको नहीं मिल पाया है टैक्स रिफंड, तो यहां जानिए कैसे मिलेगा पैसा वापस…

देश के 1.75 लाख लोगों को मिलना है रिफंड
प्रत्यक्ष कर विभाग (CBDT) के मुताबिक 1.75 लाख लोगों को रिफंड मिलने वाला है. ये रिफंड इसी हफ्ते मिल जाएगा. टैक्स विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक 1.74 लाख लोगों की टैक्स डिमांड निकल रही है, जबकि इन लोगों ने रिफंड भी मांगा है. टैक्स विभाग इन्हें लगातार मेल कर रहा है ताकि उनका जवाब मिल सके. विभाग चाहता है कि करदाता अपने बकाया टैक्स राशि देकर रिफंड हासिल कर लें. इसके अलावा विभाग ये भी चाहता है कि करदाता दस्तावेज देकर साबित करें कि उन्हें टैक्स नहीं चुकाना है. सभी करदाताओं को जवाब देने के लिए सात दिनों का समय दिया गया है.

टैक्स विभाग नहीं करेगा किसी को परेशान
मामले से जुड़े एक अन्य अधिकारी ने साफ किया है कि किसी भी करदाता को परेशान नहीं किया जा रहा है. उन्हें जो मेल भेजे जा रहे हैं वह उन्हीं की भलाई के लिए भेजे जा रहे हैं ताकि हिसाब किताब क्लियर करके उन्हें रिफंड दिया जा सके. कोरोना वायरस संक्रमण में लॉकडाउन के बावजूद इन मेल्स पर कई लोगों ने नाराजगी भी जताई है. लेकिन विभाग समय रहते पेंडिंग्स का निबटान करना चाहती है ताकि भविष्य में लोगों को परेशानी न हो.

बताते चलें कि लॉकडाउन की वजह से कई तरह की पाबंदियां लगी हुई हैं उस समय बैंक अकाउंट में रिफंड आ जाना बहुत ही राहत देने वाला है. अगर आपका रिफंड भी किसी वजह से अटका है तो तुरंत कर विभाग को मेल करके दस्तावेज उपलब्ध कराएं. हो सकता है आपका रिफंड आपकी वजह से ही अटका हुआ हो.