लॉकडाउन: चार्टर्ड प्लेन, निजी हेलीकॉप्टर्स को भी इजाजत, बुजुर्गों-गर्भवती महिलाओं को यात्रा ना करने की सलाह

लॉकडाउन के बीच देश में बस, ट्रेन, घरेलू विमान सेवा शुरू होने के बाद अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने निजी हेलीकॉप्टर, चार्टर्ड प्लेन, प्राइवेट हेलीकॉप्टर सेवा की भी इजाजत दे दी है. इन सेवाओं के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है. एयर एम्बुलेंस के अलावा निजी हेलीकॉप्टर, चार्टेड एयरलाइन, प्राइवेट एयरलाइन हेलीकॉप्टर में बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं को यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है.

क्या है नियम

45 मिनट पहले एयरपोर्ट या हैलिपैड पहुंचना अनिवार्य
वेब चेक इन, एक्लेक्टरोनिक भुगतान
थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी
फेस मास्क पहनना जरूरी
डीजीसीए द्वारा निर्धारित प्राइस कैप लागू नहीं होगा
किराया वही जो दोनों पक्ष आपस मे तय करें
खाना ले जाना वर्जित
आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना जरूरी या सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा
यात्रा के बाद विमान या हेलीकॉप्टर सैनिटाइज करना होगा
देश में हर दिन बढ़ रहे हैं औसतन 6200 नए कोरोना मामले
0देश में कोरोना वायरस के मामलों में दिन पर दिन बढोत्तरी हो रही है. आज संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख 45 हजार 380 पहुंच गई है. देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमित मरीजों के 6535 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि लगातार चौथे दिन की बढोत्तरी के बाद नए मामलों में आज गिरावट दर्ज की गई है. वहीं पिछले 24 घंटों में 146 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों को मुताबिक, अबतक 4167 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं, 60 हजार 491 लोग ठीक भी हुए हैं.

एक आकलन के मुताबिक, 20 से 25 मई के बीच हर रोज औसतन 6200 मामले सामने आ रहे हैं. अगर इसी हिसाब से मामले बढ़े तो 26 मई से 1 जुलाई के बीच 36 दिन में करीब 2 लाख 23 हजार 2 सौ नए कोरोना मामले सामने आ सकते हैं. अगर 25 मई तक के कोरोना के कुल मामलों में इसे जोड़ा जाए तो 1 जुलाई तक कुल कोरोना मरीजों की संख्या 3 लाख 62 हजार 45 पर पहुंच जाएगी.